लाइव टीवी

facial recognition system: फेसियल रिकॉगनिशन सिस्टम को फेसबुक ने बंद करने का किया फैसला

Updated Nov 03, 2021 | 08:05 IST

फेसियल रिकॉगनिशन सिस्टम को फेसबुक ने बंद करने का फैसला किया है। इस तरह की आवाज उठती रही है कि फेसबुक के फैसले से निजता भंग होगी।

Loading ...
फेसियल रिकॉगनिशन सिस्टम को फेसबुक ने बंद करने का किया फैसला
मुख्य बातें
  • फेसबुक ने फेसियल रिकॉगनिशन सिस्टम को बंद करने का फैसला किया
  • कई संगठनों ने निजता भंग का दिया था हवाला
  • 2010 में चेहरे की पहचान शुरू हुई थी

चेहरे की पहचान प्रणाली को  फेसबुक बंद कर रहा है, एक अरब लोगों पर स्कैन डेटा हटा रहा है। बता दें कि फेसबुक के इस सिस्टम की आलोचना होती रही है। यह घोषणा तब हुई जब तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अपने अब तक के सबसे खराब संकटों में जूझ रही है। फेसबुक के इस फैसले के बाद ऐसी सुविधा को बंद हो जाएगी जो स्वचालित रूप से उन लोगों की पहचान करती है जो फेसबुक उपयोगकर्ताओं की डिजिटल तस्वीरों में दिखाई देते हैं। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपाध्यक्ष जेरोम पेसेंटी के मुताबिक यह परिवर्तन प्रौद्योगिकी के इतिहास में चेहरे की पहचान के उपयोग में सबसे बड़े बदलावों में से एक का प्रतिनिधित्व करेगा।

फेसियल रिकॉगनिशन को लेकर थी चिंता
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपाध्यक्ष जेरोम पेसेंटी ने लिखा कि समाज में चेहरे की पहचान तकनीक की जगह के बारे में कई चिंताएं हैं, और नियामक अभी भी इसके उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक स्पष्ट सेट प्रदान करने की प्रक्रिया में हैं। पेसेंटी ने सीधे तौर पर यह नहीं बताया कि बदलाव की घोषणा ऐसे समय क्यों की गई जब कंपनी लीक हुए दस्तावेजों के आधार पर रिपोर्टों से घिर गई थी, जिसमें तर्क दिया गया था कि अधिकारियों को पता है कि प्लेटफॉर्म को नुकसान हो सकता है।

सिस्टम को बंद करने के परिणामस्वरूप एक अरब से अधिक लोगों के व्यक्तिगत चेहरे की पहचान के टेम्प्लेट को हटा दिया जाएगा। उन्होंने लिखा, यह आने वाले हफ्तों में होगा।गोपनीयता के हिमायती संगठनों ने फेसबुक के फैसले का स्वागत किया।  फेसबुक के चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग बंद करने और चेहरे के निशान हटाने का निर्णय एक बड़ी बात है और जो लोग सोचते हैं कि यह सकारात्मक सुर्खियों की कोशिश है। 

सुरक्षा की सोच 
चेहरे की पहचान 2010 में शुरू की गई। 2008 के इलिनोइस गोपनीयता कानून के उल्लंघन में "फेस टैगिंग" के लिए अवैध रूप से एकत्र बायोमेट्रिक जानकारी का आरोप लगाते हुए एक मामले को खारिज करने में विफल रहने के बाद सोशल नेटवर्क ने 2020 में $ 650 मिलियन के भुगतान के लिए सहमति व्यक्त की।यह सौदा अमेरिकी गोपनीयता के मामले में सबसे बड़े निपटानों में से एक था, इसके डेटा प्रथाओं पर फ़ेडरल ट्रेड कमीशन के साथ फ़ेसबुक के  5 बिलियन डॉलर के सौदे में सबसे ऊपर था।

डिजिटल एडवोकेसी ग्रुप फाइट फॉर द फ्यूचर के अभियान निदेशक कैटलिन सीली जॉर्ज ने कहा कि चेहरे की पहचान अब तक बनाई गई सबसे खतरनाक और राजनीतिक रूप से जहरीली तकनीकों में से एक है। यहां तक ​​​​कि फेसबुक भी जानता है। कंपनी अपने व्हिसलब्लोअर खुलासे से जूझती है, इसने अपनी मूल कंपनी का नाम बदलकर मेटा कर लिया है ताकि भविष्य के लिए अपनी आभासी वास्तविकता दृष्टि के लिए एक घोटाले से त्रस्त सामाजिक नेटवर्क के अतीत को स्थानांतरित करने का प्रयास किया जा सके।