लाइव टीवी

Facebook का ये सोशल नेटवर्क 10 मार्च तक हो जाएगा बंद, कंपनी ने किया ऐलान

Updated Mar 03, 2022 | 17:53 IST

अपने लॉन्च के दो साल से भी कम समय के बाद, मेटा के स्वामित्व वाला फेसबुक कॉलेज के छात्रों के लिए बनाए गए अपने सोशल नेटवर्क- कैंपस को बंद कर रहा है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • सभी प्रोफाइल, ग्रुप, पोस्ट, ईवेंट और अन्य कैंपस कंटेंट को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा
  • उपयोगकर्ता अपने कैंपस डेटा को 10 मार्च से पहले डाउनलोड कर सकते हैं
  • Campus को साल 2020 के सितंबर में लॉन्च किया गया था

अपने लॉन्च के दो साल से भी कम समय के बाद, मेटा के स्वामित्व वाला फेसबुक कॉलेज के छात्रों के लिए बनाए गए अपने सोशल नेटवर्क- कैंपस को बंद कर रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, कैंपस उपयोगकर्ता एक विशेष समाचार फीड तक पहुंच सकते हैं और कॉलेज जीवन पर केंद्रित ग्रुप्स, घटनाओं और चैट रूम में शामिल हो सकते हैं। इसमें एक निर्देशिका भी शामिल है, जहां उपयोगकर्ता ऐप पर अन्य छात्रों को ढूंढ सकते हैं और उनसे दोस्ती कर सकते हैं।

फेसबुक के प्रवक्ता लिआ लुचेती ने द वर्ज को ईमेल किए एक बयान में कहा, 'हमने फेसबुक कैंपस के अपने पायलट को खत्म करने का फैसला किया है।' लुचेती ने कहा, 'हमने कॉलेज के छात्रों का समर्थन करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बहुत कुछ सीखा है और उन्हें एक साथ लाने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी टूल में से एक फेसबुक समूह है। हमने परीक्षा स्कूलों में छात्रों को सूचित किया है कि कैंपस अब उपलब्ध नहीं होगा और प्रासंगिक सुझाव दिया है, उनके लिए कॉलेज फेसबुक ग्रुप शामिल हों।'

कलर बदलने वाले बैक पैनल के साथ लॉन्च हुआ Realme का नया फोन, जानें बाकी फीचर्स

लुचेती ने उल्लेख किया कि सभी प्रोफाइल, ग्रुप, पोस्ट, ईवेंट और अन्य कैंपस कंटेंट को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। उपयोगकर्ता अपने कैंपस डेटा को 10 मार्च से पहले डाउनलोड कर सकते हैं, जब यह अनुभाग अनुपलब्ध हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने इन-ऐप मैसेज के जरिए यूजर्स को शटडाउन की सूचना दी।

Campus को साल 2020 के सितंबर में लॉन्च किया गया था। कैंपस को पहली बार 30 अमेरिकी स्कूलों के साथ संचालित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक को बंद कर दिया गया था। ताकि उपयोगकर्ता केवल अपने स्कूल में अन्य छात्रों के साथ बातचीत कर सकें। इसे मुख्य फेसबुक ऐप से अलग कर दिया गया था, जिससे उपयोगकर्ता कैंपस प्रोफाइल को अपने मुख्य फेसबुक प्रोफाइल से अलग कर सकते हैं।

Amazon से iPhone 11 को 46 हजार से कम में ऐसे खरीदें, जानें डील

फेसबुक ने अंतत: 60 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को शामिल करने के लिए कैंपस का विस्तार किया और जैसा कि टेकक्रंच ने नोट किया, कंपनी हाल ही में जनवरी तक और अधिक कॉलेज जोड़ने की योजना की घोषणा कर रही थी।