लाइव टीवी

क्या आपको पता हैं Gmail के ये बड़े काम के Tips & Tricks?

Updated Apr 04, 2022 | 18:33 IST

Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है। इसमें काफी सारे फीचर्स यूजर्स को मिलते हैं। इन फीचर्स की वजह से जीमेल को इस्तेमाल करना वैसे बहुत आसान होता है। तो ज्यादातर लोगों को जीमेल के कुछ बड़े ही काम के फीचर्स के बारे में बेहतर जानकारी नहीं होती।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है
  • जीमेल का एडवांस्ड सर्च ऑप्शन गूगल में मिलने वाले एडवांस्ड सर्च ऑप्शन की तरह ही है
  • जीमेल का कॉन्फिडेंशियल मोड आपको मेल को गलत हाथों में पहुंचने से बचाता है

Gmail एक पॉपुलर ई-मेल सर्विस है। इसमें काफी सारे फीचर्स यूजर्स को मिलते हैं। इन फीचर्स की वजह से जीमेल को इस्तेमाल करना वैसे बहुत आसान होता है। तो ज्यादातर लोगों को जीमेल के कुछ बड़े ही काम के फीचर्स के बारे में बेहतर जानकारी नहीं होती। ऐसे में हम यहां आपको जीमेल में मिलने वाले कुछ अच्छे फीचर्स की जानकारी देने जा रहे हैं। 

ए़डवांस्ड सर्च

जीमेल का एडवांस्ड सर्च ऑप्शन गूगल में मिलने वाले एडवांस्ड सर्च ऑप्शन की तरह ही है। इसकी मदद से आप अपने सर्च को नैरो कर सकते हैं। इससे आपको रिजल्ट फास्ट मिलते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको उस कीवर्ड को सर्च बॉक्स में डालना होता है और फिर एडवांस्ड ऑप्शन के लिए फिल्टर बटन पर क्लिक करना होता है। इसके तहत आप कई ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

iStore से iPhone 12 को 38,900 रुपये में ऐसे खरीदें, जानें पूरी डील

Undo सेंड 

अगर आपने कोई ई-मेल भेज दिया हो। लेकिन, भेजने के तुरंत बाद आपको ये याद है कि मेल में कोई गलती चली गई है या वो मेल अधूरा रह गया है। तो आप Undo बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बटन आपको मेल भेजने के तुरंत बाद स्क्रीन के बॉटम साइड नजर आ जाएगा। ध्यान रहे ये Undo बटन एक तय समय के लिए आपको दिखाएगा। इसे टाइम को सेटिंग से जाकर चेंज किया जा सकता है। 

कॉन्फिडेंशियल मोड 

जीमेल का ये कॉन्फिडेंशियल मोड आपको मेल को गलत हाथों में पहुंचने से बचाता है। इस मोड में आपको भेजते हुए समय सेट करना होता है। इस तय समय के बाद भेजा गया अपने आप डिलीट हो जाता है। साथ ही इस मेल को रिसीवर केवल देख सकता है। इसे प्रिंट या सेव नहीं कर सकता। 

108MP कैमरे के साथ Realme का नया फोन 7 अप्रैल को होगा लॉन्च, 15 हजार से कम हो सकती है कीमत

म्यूट कन्वर्सेशन 

अगर किसी ई-मेल थ्रेड में काफी सारे ई-मेल आ रहे हैं तो आपसे किसी भी तरह से मिलते-जुलते नहीं हैं। तो आप इन्हें म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ई-मेल को सेलेक्ट करना होगा और फिर थ्री-डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। यहां आपको म्यूट का बटन नजर आ जाएगा।