लाइव टीवी

बार-बार मोबाइल रिचार्ज करने की झंझट से मिलेगी मुक्ति, Prepaid Users के लिए Airtel लाया है Autopay Service

Updated Sep 30, 2020 | 14:51 IST

Airtel Autopay Service for Prepaid Users : भारत की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए ऑटोपे सर्विस लाई है। 

Loading ...
प्रीपेड यूजर्स के लिए एयरटेल की ऑटोपे सर्विस
मुख्य बातें
  • दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल अपनी सेवाओं में सुधार कर रहा है।
  • हर बार रिचार्ज करने की झंझट से मुक्ति मिलेगी
  • पहले यह सेवा पोस्टपेड ग्राहकों को ही दी जाती थी

भारत के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों में से एक भारती एयरटेल (Airtel) अपनी सेवाओं में सुधार कर रहा है। जिन चीजों के बारे में ग्राहक लगातार चिंतित रहते हैं उनमें से एक है नई प्लान के साथ हर बार रिचार्ज करना है, जब उनका वर्तमान प्लान उसकी समाप्ति की तारीख के करीब पहुंच जाती है। यह उन लोगों के लिए सिरदर्दी है जो शॉर्ट टर्म वैलिडिटी के साथ प्रीपेड प्लान लेते हैं। लेकिन एयरटेल ने अपनी सेवाओं में सुधार किया है जिसके इस्तेमाल से ग्राहकों को कभी भी जल्द ही रिचार्ज करने की चिंता नहीं करनी होगी। यह प्रीपेड ग्राहकों के लिए ऑटोपे सेवा (Autopay service) है। पहले यह सेवा पोस्टपेड ग्राहकों को ही दी जाती थी। लेकिन अब यह लाभ प्रीपेड ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। 

एयरटेल ऑटोपे सेवा (Airtel autopay service) का उद्देश्य ग्राहकों को उनके अगले रिचार्ज के लिए मदद करना है। ऑटोपे सेवा ग्राहक के लिए अगले रिचार्ज को स्वचालित करती है। ऑटोपे सेवा यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक को दोबारा रिचार्ज करने के बारे में चिंता न करनी पड़े। वह चुनिंदा डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं और उन्हें भविष्य में रिचार्ज के लिए पैमेंट माध्यम के रूप में सेट कर सकते हैं।

कुछ बातें हैं जो आपको इस सिस्टम के बारे में पता होनी चाहिए। आपकी वर्तमान प्लान की समाप्ति की तारीख से तीन दिन पहले, एयरटेल ऑटोपे सेवा आपके अकाउंट को रिचार्ज करेगी और आपके बैंक अकाउंट से उचित राशि काट लेगी। ग्राहक को इस लेनदेन के बारे में सूचित किया जाएगा और उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए से रिचार्ज किया जाएगा।

ग्राहकों को किसी भी चीज के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। भले ही नया पैक मौजूदा वर्तमान प्लान से तीन दिन पहले रिचार्ज किया जाएगा, वर्तमान प्लान काम करेगा और उस दिन तक वैलिड होगा जिस दिन तक रिचार्ज मान्य है। नए रिचार्ज प्लान के सभी बेनिफिट्स ग्राहक के वर्तमान या पुराने प्लान के समाप्त होने के बाद ही एक्टिव होंगे।

ऐसी स्थिति भी हो सकती है जब ग्राहक ऑटोपे सिस्टम के बारे में भूल जाता है। वह केवल एक ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके एक रिटेलर के जरिये या खुद के द्वारा रिचार्ज करवा सकता है। उस दौरान, एयरटेल ऑटोपे सेवा का उपयोग करके अगली रिचार्ज तिथि नए रिचार्ज किए गए प्लान की एक्सपायरी डेट पर ट्रांसफर हो जाएगी।

यदि ग्राहक किसी कारण से एयरटेल ऑटोपे सेवा से संतुष्ट नहीं है या ऐसा नहीं करना चाहता है, तो वह कभी भी अपनी इच्छा से इससे छुटकारा पा सकता है। सभी ग्राहकों को एयरटेल ऐप पर अपने अकाउंट में जाना होगा और सेवाओं के पेंमेंट सेटिंग से ऑटोपे को डिसेबल करना होगा। लेकिन ऐसा करने के लिए, ग्राहक को इसे एक्टिव करने की जरूरत है। यहां तक कि एयरटेल ऐप की मदद से भी ऐसा किया जा सकता है।