लाइव टीवी

Fake Apps Warnings: सरकार ने कुछ 'फेक एप' डाउनलोडस को लेकर जारी की चेतावनी, जानें ये कौन से एप हैं

Updated Sep 22, 2020 | 21:34 IST

Government of India warning about Fake apps:फेक एप से हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने साइबर जागरूकता ट्विटर हैंडल पर एक एडवाइज़री जारी की है ताकि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

Fake Apps:  केंद्र सरकार ने अपने साइबर जागरूकता ट्विटर हैंडल पर एक एडवाइज़री जारी की है जिसमें यूजर्स को अज्ञात यूआरएल (unknown URL) से Oximeter ऐप डाउनलोड करने के खिलाफ चेतावनी दी है, इसमें कहा गया है कि जब ये ऐप यूजर्स  के शरीर में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने का दावा करते हैं, तो वे नकली हो सकते हैं और व्यक्तिगत डेटा जैसे कि चित्र, संपर्क और अन्य जानकारी फोन से चोरी कर सकते हैं और यूजर्स  से पूछकर उपयोगकर्ताओं की बायोमेट्रिक जानकारी भी चुरा सकते हैं। 

ऑक्समीटर ऐप उपयोगकर्ताओं के रक्त में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर की जांच करते हैं और उनके दिल की धड़कन पर नज़र रखते हैं। ये ऐप उपयोगकर्ता की ऊंचाई के आधार पर सांस की ऑक्सीजन के प्रतिशत की निगरानी में मदद करते हैं।

ऑक्सीजन का स्तर कुछ ऐसा है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को निगरानी करने के लिए कहा है, विशेष रूप से कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए। जबकि ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर और बाजारों में समर्पित ऑक्सीमीटर डिवाइस उपलब्ध हैं,साइबर दोस्त ट्विटर हैंडल (cyber dost Twitter handle) को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मेंटेंन किया जाता है और यह समय-समय पर किसी भी संभावित साइबर खतरों पर सलाह जारी करता रहता है।

"सत्यापन और प्रमाणीकरण के बाद अपने स्मार्टफ़ोन में केवल ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड करें"

इस महीने की शुरुआत में हैंडल ने चेतावनी दी थी और उनसे कहा था कि वे सत्यापन और प्रमाणीकरण के बाद अपने स्मार्टफ़ोन में केवल ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड करें, जिसका मतलब है कि उन्हें सीधे ऐप्पल के ऐप स्टोर और केवल Google Play Store से इंस्टॉल करना है। एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त किसी भी ई-वॉलेट लिंक पर धोखाधड़ी की जा सकती है और उस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए।सोमवार को, इसने यूजर्स को सोशल मीडिया पर UPI एप्स के माध्यम से डिस्काउंट कूपन, कैशबैक या त्योहार कूपन के बारे में किसी भी आकर्षक विज्ञापन के बारे में चेतावनी दी क्योंकि वे धोखाधड़ी कर सकते हैं, और इस तरह के ऑफ़र देने वाला व्यक्ति उपयोगकर्ता को हेरफेर करने और पैसा ट्रांस्फर करने में सक्षम हो सकता है।