लाइव टीवी

5G price in India: 5G के लिए कितने चुकाने होंगे पैसे? कैसा होगा आपका फेवरेट पैक?

Updated Aug 20, 2022 | 15:44 IST

भारत में जल्द ही 5G सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। हाल ही में स्पेक्ट्रम की नीलामी भी पूरी हुई है। इस बीच 5G सेवाओं की कीमतों को लेकर भी काफी चर्चा बनी हुई है।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G की कीमतें तय नहीं की है
  • उम्मीद है कि 5G सर्विसेज शुरुआत में अफोर्डेबल कीमतों में मिल सकती हैं
  • टेलीकॉम कंपनियां बाद में 5G सर्विसेज के लिए ज्यादा कीमत वसूल कर सकती हैं

5G price in India: भारत में अब 5G सेवाएं ज्यादा दूर नहीं हैं। उम्मीद है कि दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जियो और एयरटेल इस महीने के अंत तक 5G सेवाओं की शुरुआत कर सकती हैं। इसी तरह Vi भी जल्द 5G नेटवक्स लॉन्च कर सकता है। स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था भारत में 5G सेवाएं जल्द शुरू होने वाली हैं। इन सबके बीच जरूरी सवाल ये है कि आम जनता को 5G सर्विसेज के लिए कितना पैसा देना होगा? 

फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G की कीमतें तय नहीं की है। हालांकि, एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में इंडिया टुडे से कहा था कि 5G की कीमत 4G प्लान्स के बराबर ही होंगी। उन्होंने पब्लिकेशन से कुछ महीने पहले बातचीत में कहा था कि अगर आप उन बाजारों को देखें जहां ऑपरेटर पहले से ही 5G सेवाएं दे रहे हैं, तो हमने उन्हें इसके लिए 4G से ज्यादा चार्ज लेते हुए नहीं देखा है। 

सावधान! इन 35 ऐप्स में है खतरनाक वायरस, अगर आपके फोन इनमें से कोई भी हो तो तुरंत करें डिलीट

फिलहाल Jio और Vi ने प्लान्स की कीमतों को लेकर कुछ नहीं कहा है। लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि Airtel अगर सस्ते प्लान्स लाता है तो जियो और Vi जैसी कंपनियां भी तुलनामत्मक तौर पर आक्रामक कीमतों में ही अपनी 5G सेवाएं देंगी। 

दूसरे शब्दों में कहें तो पुरानी रिपोर्ट्स के उलट जहां कहा गया था कि 5G सेवाओं की कीमतें 4G से ज्यादा होंगी। हमें उम्मीद है कि 5G सर्विसेज शुरुआत में अफोर्डेबल कीमतों में मिल सकती हैं। 

iPhone 14 के लॉन्च से पहले iPhone 13 पर मिल रहा है इतना बड़ा डिस्काउंट, मिस ना करें डील!

ऐसा माना जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां बाद में 5G सर्विसेज के लिए ज्यादा कीमत वसूल कर सकती हैं। क्योंकि, ऐसा हमने 4G के साथ देखा है। फिलहाल ये साफ नहीं है कि कौन सबसे पहले 5G सर्विसेज की शुरुआत भारत में करेगा। हालांकि, मौजूदा वक्त में ऐसी उम्मीद रिलायंस जियो और एयरटेल से ही की जा रही है।