लाइव टीवी

Google Maps: गूगल मैप्स में फोटोज और वीडियोज कैसे एड करें, ये है स्टेप टू स्टेप गाइड

Updated Jul 07, 2020 | 12:39 IST

Google Maps हमें किसी के साथ भी प्लेस, एड्रेस, डायरेक्शन शेयर करने की सुविधा भी देता है। इसके साथ ही आप गूगल मैप्स पर प्लेस, एड्रेस और डायरेक्शन सर्च भी कर सकते हैं। 

Loading ...
गूगल मैप्स
मुख्य बातें
  • गूगल मैप्स गूगल के द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली एक वेब मैपिंग सर्विस है
  • ट्रैवल करने पर ये हमें रियल टाइम ट्रैफिक से अवगत कराता है
  • आप गूगल मैप्स पर प्लेस, एड्रेस और डायरेक्शन सर्च भी कर सकते हैं

गूगल मैप एक वेब मैपिंग सर्विस है जो रियल टाइम ट्रैफिक की स्थिति से हमें अवगत कराता है। कार से, बाइक से या फिर साइकिल से हम कहीं ट्रैवल कर रहे हैं तो ये हमें ट्रैफिक से अवगत कराता है साथ ही हमें सही रास्ते पर जाने के लिए गाइड भी करता है। यह 3डी स्ट्रीट व्यू भी दिखाता है। यह हमें किसी के साथ भी प्लेस, एड्रेस, डायरेक्शन शेयर करने की सुविधा भी देता है। इसके साथ ही आप गूगल मैप्स पर प्लेस, एड्रेस और डायरेक्शन सर्च भी कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने फेवरेट फोटोज और वीडियोज शेयर कर सकते हैं और गूगल मैप्स पर इन्हें एड कर सकते हैं। आप इमेज और वीडियोज गूगल मैप्स से अपनी मर्जी से मुताबिक जब चाहें हटा भी सकते हैं। हालांकि यहां ये ध्यान देने की जरूरत है कि आप एड्रेस पर फोटोज और वीडियोज एड नहीं कर सकते हैं। 

जब आप फोटोज पोस्ट करते हैं तब दूसरों को ‘about me page’ पर आपका नाम दिख सकता है। गूगल मैप्स पर आपके द्वारा एड किए गए फोटोज भी आपको दिख सकते हैं। गूगल मैप्स पर आपके द्वारा लिखे गए रिव्यू भी उन्हें दिख सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप एक लोकल गाइड हैं तो गूगल मैप्स पर फोटोज और वीडियोज एड करके प्वाइंट्स प्राप्त कर सकते हैं।

आइफोन पर फोटोज और वीडयोज कैसे एड करें

  • अपने आइफोन पर गूगल मैप्स एप्लीकेशन ओपन करें।
  • गूगल मैप्स पर अपनी पसंदीदा प्लेस चुन कर उस पर टैप करें।
  • अब बॉटम पर अन्य जानकारी पाने के लिए उस प्लेस का नाम और पता लिखिए।
  • इसके बाद स्क्रॉल डाउन करें और ‘add a photo’ पर प्रेस करें। 
  • अब आप अगर फोटो या वीडियो इसमें एड करना चाहते हैं तो अपनी गैलरी से फोटो या वीडियो चूज करें।
  • या फिर शटर पर प्रेस करके कैमरा ऑन कर एक नई फोटो भी ले सकते हैं।

फोटोज से प्लेस सर्च कैसे करें

गैलरी से फोटो सेलेक्ट करने के बाद शेयर पर टैप कर दें। अब आप इसे गूगल मैप्स पर पोस्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी कारणवश ये ऑप्शन नहीं है तो ‘more icon’ पर टैप करें। इसके बाद गूगल मैप्स पर पोस्ट करें फिर डन पर क्लिक कर दें। आपको यहां सेलेक्ट करना है कि आपको फोटोज या वीडियोज कहां पोस्ट करना है। आपकी फोटोज या वीडियोज जहां कहीं की भी है गूगल मैप्स आपके लिए वो जगह सेलेक्ट करके बता देगा। अगर क्लियर नहीं है तो ‘pick a place’ पर टैप करें और सर्च बॉक्स में एड्रेस या प्लेस डाल कर सर्च करें।