लाइव टीवी

WhatsApp के जरिए ऐसे बदलें UPI PIN, यहां जानें तरीका

Updated Jan 08, 2022 | 16:39 IST

कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल पेमेंट्स को पहले से और भी तेजी मिली है। क्योंकि, काफी तेज, कॉन्टैक्टलेस और इजी होते हैं। डिजिटल पेमेंट करने के कई तरीके हैं उनमें से एक सबसे पॉपुलर UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) है। UPI पेमेंट्स के लिए यूजर्स Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे कई ऐप्स का उपयोग करते हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • डिजिटल पेमेंट करने के कई तरीके हैं उनमें से एक सबसे पॉपुलर UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) है
  • यूजर्स Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे कई ऐप्स का उपयोग करते हैं
  • कुछ साल पहले ही WhatsApp का नाम भी इसमें शामिल हुआ है

कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल पेमेंट्स को पहले से और भी तेजी मिली है। क्योंकि, काफी तेज, कॉन्टैक्टलेस और इजी होते हैं। डिजिटल पेमेंट करने के कई तरीके हैं उनमें से एक सबसे पॉपुलर UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) है। UPI पेमेंट्स के लिए यूजर्स Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे कई ऐप्स का उपयोग करते हैं। कुछ साल पहले ही WhatsApp का नाम भी इसमें शामिल हुआ है। 

WhatsApp pay को टेस्टिंग के तौर पर 2018 में लॉन्च किया गया था। बा द में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अप्रूवल के बाद इसे पब्लिक के लिए 2020 में रोलआउट किया गया। ये 227 से ज्यादा बैंकों के साथ रियल टाइम पेमेंट सिस्टम ऑफर करता है और सभी यूजर्स के लिए लाइव है। पेमेंट्स के अलावा वॉट्सऐप अकाउंट बैलेंस चेक करने और UPI पिन चेंज करने का भी ऑप्शन देता है। अगर वॉट्सऐप के जरिए अपना UPI PIN बदलना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को करें फॉलो: 

Whatsapp ने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से अधिक भारतीय खातों को बंद किया: रिपोर्ट

- अपने स्मार्टफोन में WhatsApp ऐप ओपन करें। 

- अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो टॉप राइट में दिखाई दे रहे थ्री डॉट आइकन को टैप करें। इसके बाद Payments पर टैप  करें। वहीं, अगर आपके पास iOS स्मार्टफोन है तो Payments सेक्शन आपको स्क्रीन के बॉटम राइट कॉर्नर में सेटिंग्स में मिल जाएगा। 

- Payments सेक्शन में जाकर उस बैंक अकाउंट पर टैप करें जिसका आप PIN बदलना चाहते हैं। 

- इसके बाद चेंज UPI PIN ऑप्शन पर टैप करें। 

Telegram का नया अपडेट, यूजर्स के लिए लॉन्च हुए कमाल के फीचर्स

- इसके बाद मौजूदा UPI PIN एंटर करें और दूसरे बॉक्स में नया UPI PIN एंटर करें। 

- इसके बाद अपना नया UPI PIN कंफर्म करें।