लाइव टीवी

RT-PCR Test रिपोर्ट रिजल्ट ऑनलाइन ऐसे चेक करें, यहां जानें तरीका

Updated Jan 18, 2022 | 18:47 IST

अगर आपके अंदर COVID-19 के लक्षण हैं तो संभव है कि आपको डॉक्टर एक बार RT-PCR टेस्ट करवाने की सलाह दे। ये भी मुमकिन है कि आपको कहीं सफर में जाने के लिए RT-PCR टेस्ट की अनिवार्यता हो।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • इस टेस्ट के लिए आप कोई भी लैब या हॉस्पिटल जा सकते हैं
  • साथ ही घर पर ही टेस्टिंग के लिए बुकिंग भी की जा सकती है
  • आप चाहें चो रिपोर्ट को ऑफलाइन यूज के लिए डाउनलोड कर रख भी सकते हैं

अगर आपके अंदर COVID-19 के लक्षण हैं तो संभव है कि आपको डॉक्टर एक बार RT-PCR टेस्ट करवाने की सलाह दे। ये भी मुमकिन है कि आपको कहीं सफर में जाने के लिए RT-PCR टेस्ट की अनिवार्यता हो। साथ ही RT-PCR टेस्ट की जरूरत आजकल पब्लिक प्लेसेस पर जाने और कई दफा ऑफिस जाने के लिए भी पड़ सकती है।

इस टेस्ट के लिए आप कोई भी लैब या हॉस्पिटल जा सकते हैं जो RT-PCR टेस्ट के लिए अप्रूव्ड हो। साथ ही घर पर ही टेस्टिंग के लिए बुकिंग भी की जा सकती है। आपकी RT PCR टेस्ट रिपोर्ट को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। आप चाहें चो रिपोर्ट को ऑफलाइन यूज के लिए डाउनलोड कर रख भी सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि RT-PCR रिपोर्ट को ऑनलाइन कैसे एक्सेस किया जाए तो इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं। 

गुम या चोरी हो गया फोन? घर बैठे ऐसे डिलीट करें अपना Google Pay अकाउंट

- सबसे पहले यूजर्स को  report.icmr.org.in पर जाना होगा। 

- इसके बाद पोर्टल ओपन कर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। ये वही नंबर होगा जो आपने सैंपल कलेक्शन के वक्त दिया होगा। 

- इसके बाद आपको वन-टाइम पासवर्ड जनरेट करने कि लिए Get OTP पर क्लिक करना होगा। 

- OTP एंटर करने के बाद आपको Verify & Proceed पर क्लिक करना होगा। 

- इसके बाद आपको आपको नाम, एज और जेंडर के साथ एक लिस्ट नजर आएगी। 

- यहां आपको एक History बटन नजर आएगा। इसी से पता चलेगा कि आप पॉजिटिव हैं या निगेटिव। 

चेंजिंग रूम और होटलों में हिडन कैमरे से लगता है डर? खोजने के लिए अपनाएं ये तरीके

नोट- अगर आपने एक से ज्यादा RT-PCR टेस्ट करवाया हो। तो आपकी लेटेस्ट टेस्ट रिपोर्ट लिस्ट के बॉटम में मौजूद History बटन दबाने से दिखेगी। यहां रिपोर्ट ओपन करने पर आपको Download का ऑप्शन भी नजर आएगा। इससे आप रिपोर्ट को फोन या लैपटॉप में सेव कर पाएंगे। साथ ही आपको बता दें कि रिपोर्ट आने में कम से कम 24 घंटे का वक्त लग ही सकता है।