लाइव टीवी

क्या फुल हो गया आपका Gmail स्टोरेज? आसानी से ऐसे डिलीट करें गैरजरूरी ई-मेल्स

Updated Apr 14, 2022 | 18:27 IST

Gmail काफी ज्यादा उपयोग की जाने वाली ई-मेल सर्विस है। इसका इस्तेमाल लोग पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही कामों के लिए करते हैं। अगर आपने भी कई सर्विसेज को सब्सक्राइब किया हुआ है और ऑफिशियल कामों के लिए भी इसी मेल का इस्तेमाल करते हैं तो संभव है कि आपका मेल बॉक्स हजारों ई-मेल से भर गया होगा।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • Gmail में गैरजरूरी ई-मेल्स को डिलीट करने के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं
  • कोई भी यूजर जीमेल के फिल्टर फीचर के जरिए बिना किसी जरूरी ई-मेल को खोए हजारों ई-मेल्स को एक साथ बार में डिलीट कर सकता है
  • आप ई-मेल्स को मैनुअली भी डिलीट कर सकते हैं

Gmail काफी ज्यादा उपयोग की जाने वाली ई-मेल सर्विस है। इसका इस्तेमाल लोग पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही कामों के लिए करते हैं। अगर आपने भी कई सर्विसेज को सब्सक्राइब किया हुआ है और ऑफिशियल कामों के लिए भी इसी मेल का इस्तेमाल करते हैं तो संभव है कि आपका मेल बॉक्स हजारों ई-मेल से भर गया होगा। Gmail में गैरजरूरी ई-मेल्स को डिलीट करने के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं। लेकिन, हम यहां आपको सबसे आसान और अच्छे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी आपका स्टोरेज फ्री हो सके। 

गैरजरूरी ई-मेल्स तेजी से ऐसे करें डिलीट: 

कोई भी यूजर जीमेल के फिल्टर फीचर के जरिए बिना किसी जरूरी ई-मेल को खोए हजारों ई-मेल्स को एक साथ बार में डिलीट कर सकता है। इसके लिए केवल यूजर्स को सर्च बार के टॉप राइट कॉर्नर में दिखाई दे रहे फिल्टर आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको टॉप में From लिखा दिखाई देगा। यहां पर केवल आपको उस व्यक्ति या सर्विस का नाम लिखना होगा जो आपको हजारों ई-मेल भेजता है। 

Realme के इस सबसे पावरफुल स्मार्टफोन की आज है पहली सेल, जानें कीमत

इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और जीमेल आपको उस ई-मेल ID के सारे ई-मेल्स शो करेगा। इसके बाद आप इन सभी को एक ही बार में डिलीट कर सकेंगे। इसके लिए आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में एक छोटा बॉक्स नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही सभी ई-मेल सेलेक्ट हो जाएंगे। फिर इन्हें आप एक बार में ही डिलीट कर पाएंगे।

सूरज से 20 लाख KM प्रति घंटे की रफ्तार से आ रहा है तूफान, क्या पूरी दुनिया में छा जाएगा अंधेरा?

उदाहरण के तौर पर आप Swiggy टाइप कर सकते हैं। इसके बाद सर्च बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद इस सर्विस के सभी ई-मेल्स को सेलेक्ट करना होगा और डिलीट का बटन दबाना होगा। इसका अल्टरनेट तरीका ये भी है कि आप ई-मेल्स को मैनुअली भी डिलीट कर सकते हैं। लेकिन, इसमें आपको काफी समय लगेगा। ये तरीका आपके तब काम आएगा। जब आपके पास कम ईमेल्स हों।