लाइव टीवी

PDF Files को करना चाहते हैं एडिट, कंप्यूटर और फोन में पीडीएफ फाइल को फ्री में ऐसे करें एडिट

Updated Jun 16, 2020 | 13:49 IST

PDF Editor: पीडीएफ डॉक्यूमेंट के कई फायदे हैं और मुफ्त में पीडीएफ फाइलों को एडिट करना एक मुश्किल काम है। ऐसे में यहां बताएंगे कि आप कैसे फोन और कंप्यूटर से फाइल एडिट कर सकते हैं।

Loading ...
Edit PDF Files for Free on Computer, Phone
मुख्य बातें
  • PDF एक पॉपुलर फाइल फॉर्मट है।
  • पीडीएफ डॉक्यूमेंट के कई फायदे हैं।
  • पीडीएफ एडिट करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाएं।

PDF एक पॉपुलर और सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला फाइल फॉर्मट है। यह Abobe द्वारा 1992 में कैमलोट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया था। यह लोगों के बीच इसलिए पॉपलुर है क्योंकि यह एक फाइल फॉर्मट है जो निर्माता या दर्शक के डिवाइस पर निर्भर नहीं करता है। इसलिए आप अपने वर्ड डॉक में कई चार्ट, ग्राफ,इमेज, टेक्स्ट फोंट और अन्य क्रिएटिव और फीचर्स आप इसे जोड़ सकते हैं और फिर बाद में इसे पीडीएफ में डाल सकते हैं। किसी अन्य यूजर्स के साथ शेयर किए जाने पर इन तत्वों में से कोई भी परिवर्तन नहीं होगा।

हालांकि, पीडीएफ डॉक्यूमेंट के कई फायदे हैं, फिर भी मुफ्त में पीडीएफ फाइलों को एडिट करना एक मुश्किल काम है जिसे ज्यादातर लोग करना नहीं चाहते हैं। लेकिन हमारे द्वारा बताए गए स्टेप के जरिए, आप एडोब एक्रोबेट डीसी के लिए बिना किसी अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन शुल्क के पीडीएफ दस्तावेजों को एडिट करने में सक्षम होंगे। अब आप Xodo पीडीएफ रीडर और एडिटर, एडोब एक्रोबेट रीडर, फ्री ऑफिस + पीडीएफ एडिटर, आदि जैसे एक यूनिवर्सल थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके एक पीडीएफ को एडिट कर सकते हैं।

प्रोग्राम पीडीएफ फाइल फॉर्मट को पढ़ने, मोडिफाई करने और एडिट करने में यूजर्स की मदद कर सकते हैं। आप इन ऐप्स का उपयोग करके टेक्स्ट, बुकमार्क और हाइलाइट चुनिंदा पैराग्राफ भी जोड़ सकते हैं। हालांकि अगर आप स्मार्टफोन पर मुफ्त में ऑनलाइन पीडीएफ एडिट करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाएं।

स्मार्टफोन पर मुफ्त में ऑनलाइन पीडीएफ एडिट के लिए अपनाएं ये तरीके

  • सबसे पहले Www.pdfescape.com पर जाएं और स्क्रीन के बाईं ओर स्थित PDFescape ऑनलाइन पीडीएफ एडिटर (फ्री ऑनलाइन) पर क्लिक करें।
  • इसके बाद PDFescape में खोलने के लिए एक पीडीएफ फाइल चुने। इसके लिए आप एक नया पीडीएफ क्रिएट कर सकते हैं, एक नया पीडीएफ अपलोड कर सकते हैं या फिर इंटरनेट से एक पीडीएफ लोड कर सकते हैं। अगर आप टाहते तो पहले से खोले गए पीडीएफ को लोड कर सकते हैं।
  • अब फाइल अपलोड होने के बाद यह एडिट के लिए उपलब्ध होगा। साइड पेन पर, l आपको कई टूल्स दिखाई देंगे जैसे टेक्स्ट जोड़ना, हाईलाइट जोड़ना, फिलेबल फॉर्म जोड़ना आदि।
  • एक बार जब आप अपनी पीडीएफ फाइल में बदलाव कर रहे हों, तो बदलाव सबमिट करने के लिए सेव एंड डाउनलोड पीडीएफ बटन पर क्लिक करें।

कंप्यूटर पर मुफ्त में पीडीएफ एडिट करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • इसके लिए Www.libreoffice.org/download/download> पर जाएं अपना ओएस चुनें और डाउनलोड को हिट करें।
  • एक बार सेटअप फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद, इसे अपने सिस्टम पर स्थापित करें और इसे खोलें।
  • ऐप खोलने के बाद, ओपन फाइल पर क्लिक करें और पीडीएफ डॉक्यूमेंट चुनें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं।
  • प्रोसेस के कुछ सेकंड के बाद, फाइल एडिट करने के लिए उपलब्ध होगी। बाएं पैन पर, आपको टूल दिखाई देंगे जो आपको तत्वों को छिपाने के लिए पाठ, ब्लैंक वाइट बॉक्स जोड़ सकते हैं और यहां तक कि आपकी पीडीएफ के लिए भर सकने योग्य टूल भी जोड़ सकते हैं। अगर वह आपकी चीज नहीं है, तो आप फ्रीस्टाइल भी जा सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे तरीके हैं जो यूजर्स को नोट्स जोड़कर या केवल पाठ को प्रारूपित करके डॉक्यूमेंट को एनोटेट करने की अनुमति देते हैं।
  • एक बार जब आप एडिट कर रहे हैं, आप अपने डिवाइस पर स्थानीय रूप से सेव और डाउनलोड पीडीएफ बटन दबाकर पीडीएफ डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं।