लाइव टीवी

Facebook अकाउंट को प्राइवेट रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, अपने डेटा को ऐसे रखें सुरक्षित

Updated Jun 21, 2020 | 16:59 IST

Facebook Account: फेसबुक पर अपने डेटा और पर्सनल डिटेल को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अपने फेसबुक अकाउंट को प्राइवेट सेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि फेसबुक अकाउंट को प्राइवेट कैसे करें।

Loading ...
फेसबुक अकाउंट को प्राइवेट रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
मुख्य बातें
  • फेसबुक पर लोग कई बार ऑनलाइन ट्रैक करते हैं।
  • फेसबुक पर डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अकाउंट को करें प्राइवेट
  • इस तरह आप अपने डेटा को सिक्योर कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट की बात करें तो फेसबुक एक वन-स्टॉप शॉप है। इससे आप न सिर्फ दोस्तों बल्कि फैमिली और रिश्तेदारों से भी आसानी से जुड़ सकते हैं। यहां हम गेम खेल सकते हैं और इंस्टाग्राम क्रॉस पोस्ट के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। लेकिन आप फेसबुक पर क्या करते हैं,इसे क्या आप सही तरीके से संभाल पाते हैं। क्योंकि कई बार आपको ऑनलाइन ट्रैक किया जाता है। फेसबुक अकाउंट से डेटा लीक होने को लेकर अक्सर लोग चिंतित रहते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर अपने अकाउंट को प्राइवेट कैसे रखें? हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करेंगे, जिससे आपने फेसबुक अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं। 

फेसबुक पर डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अकाउंट को करें प्राइवेट

  • सबसे पहले Facebook.com पर जाएं और अपने अकाउंट को लॉगिन करें। इसके साथ भी यह भी चेक करें कि आपने किन-किन ऐप्स के जरिए फेसबुक लॉग-इन किया हुआ है। अब उन सभी ऐप्स को फेसबुक से अनलिंक कर दें।
  • अब अकाउंट पर Settings में जाएं और फिर Apps and websites आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ऐप्स और वेबसाइट्स नजर आएंगी, जिससे आपने फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगिन किया है। उन ऐप्स को लिस्ट से रिमूव कर दें।
  • इसके अलावा फेसबुक पर कई ऐसे क्विज और गेम होते रहते हैं। इन गेम्स और क्विज में हिस्सा लेने से बचें, क्योंकि अनजाने में कई बार आप अपनी पर्सनल जानकारी शेयर कर देते हैं। इसके अलावा कई ऐसे डेटा होते हैं, जिन्हें लेकर भी खतरा बना रहता है।
  • फेसबुक हमारे पोस्ट सार्वजनिक होता है, ऐसे में जब आप अपने अकाउंट पर कुछ भी पोस्ट करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका ऑडियंस स्पेसिफाइड हो। पोस्ट, तस्वीर, या फिर पर्सनल डिटेल उन्हें दिखाएं जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। इसके लिए पहले से ही ऑडियंस को स्पेसिफाइड कर लें। अगर आप अपनी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करना चाहते हैं तो Only Me कर दें। वहीं अपनी जानकारी दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो Only Friends ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग्स में जाकर लॉ-इन अलर्ट सेट कर लें। ऐसा करने से जब भी कोई अनजान आपके अकाउंट को लॉग-इन करेगा तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा , जिससे आप अलर्ट हो जाएंगे। लॉग-इन अलर्ट सेट करने के लिए सिक्योरिटी एंड लॉगिन सेटिंग्स में जाएं। अब सेटिंग्स में गेट अलर्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आपका अकाउंट अलर्ट सेट हो जाएगा।