लाइव टीवी

WhatsApp डाटा का बैकअप कंप्यूटर में कैसे लें, ये है स्टेप

Updated Apr 01, 2020 | 18:13 IST

व्हाट्सएप मैसेज पीसी पर देखने के लिए व्हाट्सएप बैकअप एक्सट्रैक्टर नाम से एक ऑप्शन आता है जिसके जरिए कंप्यूटर पर व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप बैकअप सेव किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
व्हाट्सएप का बैकअप पीसी में कैसे लें
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप है
  • व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप पीसी में लिया जा सकता है
  • आप अपनी मर्जी के मुताबिक सेलेक्टिव व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप ले सकते हैं

व्हाट्सएप एक बार में कई लोगों से कनेक्ट करने का एक सरल व सुविधाजनक जरिया है। मोबाइल फोन के अलावा अब लैपटॉप कंप्यूटर में लोग व्हाट्सएप ओपन करते हैं। कई बार लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते समय हर वक्त मोबाइल पर व्हाट्सएप मैसेज देखना पॉसिबल नहीं हो पाता ऐसे में कंप्यूटर पर ही वेब व्हाट्सएप के जरिए व्हाट्सएप ओपन करके सारे मेसेज वहां पर देख सकते हैं और उस पर रिप्लाई भी कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार मोबाइल देखने से छुटकारा मिल जाता है।

व्हाट्सएप मैसेज पीसी पर देखने के लिए व्हाट्सएप बैकअप एक्सट्रैक्टर नाम से एक ऑप्शन आता है जिसके जरिए कंप्यूटर पर व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप बैकअप सेव किया जा सकता है। पहले व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप लेना इतना आसान नहीं था लेकिन अब आप व्हाट्सएप एप का बैकअप आसानी से ले सकते हैं। इसके तहत ये सुविधा है कि आप अपनी मर्जी के मुताबिक सेलेक्टिव व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप ले सकते हैं।

यहां जानते हैं स्टेप बाय स्टेप आप कैसे एक क्लिक में आसानी से एंड्रायड व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप ले सकते हैं। 

  1. MobileTrans डाउनलोड करें। इसके बाद व्हाट्सएप ट्रांसफर मॉड्यूल सेलेक्ट करें फिर व्हाट्सएप टैब के अंतर्गत बैकअप व्हाट्सएप मैसेज ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  2. अपने आईफोन या एंड्रायड डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें। इसके बाद फंक्शन ऑप्शन पर जाकर बैकअप व्हाट्सएप मैसेज पर क्लिक करें। इससे आपका व्हाट्सएप मैसेज और अटैचमेंट लोड होना शुरू हो जाएगा।
  3. फाइल एंड बैकअप एंड्रायड व्हाट्सएप मैसेज ऑप्शन चूज करें। स्टार्ट पर क्लिक करें।
  4. इस समय अपने फोन के साथ कुछ भी छेड़छाड़ ना करें।
  5. मोबाइलट्रांस व्हाट्सएप मैसेज को एंड्रायड फोन पर बैकअप लेना शुरू कर देगा। अब आपके एंड्रायड लोकेल स्टोरेज पर व्हाट्सएप डाटा का बैकअप आ जाएगा।
  6. आप अपने एंड्रायड फोन पर व्हाट्सएप लॉग इन करें और फोन के इंटरनल स्टोरेज से व्हाट्सएप फाइल को रीस्टोर करें।
  7. एंड्रायड व्हाट्सएप बैकअप कंप्लीट हो जाएगा। बस आपको अपने स्मार्टफोन को अपने अपने कंप्यूटर से कनेक्ट रखना होगा।