लाइव टीवी

Gmail में 25MB से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल्स और फोटोज ऐसे भेजें, जानें तरीका

Updated Feb 23, 2022 | 18:40 IST

Gmail फिलहाल 25MB से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल्स को शेयर करने की इजाजत यूजर्स को नहीं देता है। ऐसे में ये उन लोगों के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है। जो आमतौर पर जीमेल के जरिए फोटोज एक्सचेंज करते हैं। लेकिन, अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते हैं कि गूगल जीमेल में लार्ज फाइल्स सेंड करने के लिए Insert using Drive का ऑप्शन देता है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • काफी सारे लोग Gmail का यूज करते हैं
  • जीमेल 25MB से ज्यादा बड़ी फाइल्स सीधे भेजने का ऑप्शन नहीं देता
  • गूगल जीमेल में लार्ज फाइल्स सेंड करने के लिए Insert using Drive का ऑप्शन देता है

Gmail फिलहाल 25MB से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल्स को शेयर करने की इजाजत यूजर्स को नहीं देता है। ऐसे में ये उन लोगों के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है। जो आमतौर पर जीमेल के जरिए फोटोज एक्सचेंज करते हैं। लेकिन, अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते हैं कि गूगल जीमेल में लार्ज फाइल्स सेंड करने के लिए Insert using Drive का ऑप्शन देता है। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

Gmail में 25MB से ज्यादा बड़ी फाइल्स को ऐसे भेजें: 

सबसे पहले आपको अपनी जरूरी फोटो या फाइल को Google Drive ऐप में अपलोड करना होगा। इसके बाद आप आसानी से जीमेल के जरिए बड़ी फाइल्स को भेज पाएंगे। ड्राइव को फाइल्स में अपलोड करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता। डेस्कटॉप वर्जन में स्क्रीन के बॉटम में आपको Drive का आइकन दिख जाएगा।

Vivo के सब-ब्रैंड iQoo के तीन नए स्मार्टफोन्स भारत में हुए लॉन्च, जानें कीमत

वहीं, अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ये ऑप्शन attachment आइकन टैप करने पर दिख जाएगा। जैसे ही आप इस इस ऑप्शन पर टैप करेंगे। आपको एक पॉप-अप पेज दिखेगा। यहां आपको सभी गूगल ड्राइव फाइल्स नजर आएंगे। इसके बाद केवल चूज़ करना है और सेलेक्ट बटन पर टैप करना है। 

इसके बाद गूगल एक लिंक क्रिएट करता है और ये ऑटोमैटिकली ईमेल में इंसर्ट हो जाता है। इसके बाद इसे आप रिसिपिएंट को सेंड कर सकते हैं।  रिसीवर को केवल इस लिंक पर क्लिक करना है और फाइल ड्राइव से डाउनलोड हो जाएगा। ध्यान रहे मेल भेजने से पहले गूगल आपसे फाइल शेयरिंग ऑप्शन को भी सेट करने को कहेगा। 

सीधेतौर पर आपको गूगल को ये बताने की जरूरत होती है कि आप रिसिपिएंट को व्यू या एडिट का ऑप्शन देना चाहते हैं या नहीं। अगर आप केवल एक व्यक्ति तक ही एक्सेस को लिमिट नहीं करना चाहते तो आप anyone with the link का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। 

Noise के नए ईयरबड्स टच कंट्रोल्स के साथ लॉन्च, कीमत 1,199 रुपये, मिलेगी 1 साल की वारंटी भी

एक अल्टरनेटिव तरीका ये है कि आप जीमेल में 25MB से ज्यादा बड़ी साइज की फाइल को भेजने के लिए WeTransfer सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये 2GB तक फाइल ट्रांसफर को सपोर्ट करता है। इस ई-मेल को 10 लोगों तक ट्रांसफर भी किया जा सकता है। लेकिन, ये लिंक 7 दिन बाद एक्सपायर हो जाता है। इसके लिए आपको  WeTransfer की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।