लाइव टीवी

Smartphone के बैक कैमरा के जरिए ऐसे ट्रैक करें हार्ट रेट, जानें तरीका

Updated Dec 29, 2021 | 18:54 IST

पिछले महीने Google ने अपने Google Fit के हार्ट रेट ट्रैकिंग फीचर को और भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स तक पहुंचाने की घोषणा की थी। अब कैमरा और फ्लैश के जरिए हार्ट रेट ट्रैक करने वाले इस फीचर को कंपनी ने Apple iPhone मॉडल्स के लिए जारी करना शुरू कर दिया है।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • ज्यादातर स्मार्टफोन्स में हार्ट रेट चेक करने के लिए डेडिकेटेड सेंसर नहीं होता है
  • हार्ट रेट ट्रैक करने के लिए आपके पास अच्छी लाइटिंग होना भी जरूरी है
  • इस ऑब्जर्वेशन को Google Fit ऐप में सेव भी किया जा सकता है

पिछले महीने Google ने अपने Google Fit के हार्ट रेट ट्रैकिंग फीचर को और भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स तक पहुंचाने की घोषणा की थी। अब कैमरा और फ्लैश के जरिए हार्ट रेट ट्रैक करने वाले इस फीचर को कंपनी ने Apple iPhone मॉडल्स के लिए जारी करना शुरू कर दिया है। ज्यादातर स्मार्टफोन्स में हार्ट रेट चेक करने के लिए डेडिकेटेड सेंसर नहीं होता है। ऐसे में यूजर्स रियर कैमरे में फिंगर रख हार्ट रेट ट्रैक कर पाएंगे। आपको बता दें हार्ट रेट ट्रैक करने के लिए आपके पास अच्छी लाइटिंग होना भी जरूरी है। 

ऐप यूजर्स को रीडिंग बताने के लिए फिंगर के कलर में आ रहे चेंज को डिटेक्ट करता है। इस ऑब्जर्वेशन को Google Fit ऐप में सेव भी किया जा सकता है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में खासतौर पर ये मेंशन भी किया है कि इस रीडिंग का इस्तेमाल मेडिकल ट्रिटमेंट जैसी चीजों के लिए करना सही नहीं होगा। हालांकि, आप एंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन के जरिए हार्ट रेट ट्रैक करना चाहते हैं तो ये स्टेप्स अपनाएं: 

33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और 48MP कैमरे के साथ Tecno Spark 8 Pro भारत में लॉन्च, कीमत 10,599 रुपये

- अपने एंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन में Google Fit ऐप ओपन करें। 

- अगर आपकी डिवाइस को ये फीचर मिल गया होगा तो आपको होम पेज पर 'चेक योर हार्ट रेट' का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको इस पर टैप करना होगा। 

- इसके बाद आपको अपने फिंगर को रियर कैमरे के ऊपर रखना होगा। ध्यान रहे कि आपके आसपास लाइटिंग बेहतर हो और आप स्क्रीन के बॉटम राइट कॉर्नर से फ्लैशलाइट भी ऑन कर लें। 

- इसके बाद ऐप हार्ट रेट ट्रैक करना शुरू कर देगा। अपनी उंगली को स्टेबल रखें और हल्का प्रेशर भी लगाएं। 

शानदार फीचर्स के साथ Xiaomi 12, 12 Pro, 12X हुए लॉन्च, जानें कीमत

- ऐप हार्ट रेट ट्रैक करने के लिए करीब 30 सेकेंड का वक्त लेता है और जैसे ही ये डन हो जाएगा। आपको एक नए विंडो में हार्ट रेट नजर आ जाएगा। 

- अगर आप इस हार्ट रेट मेजरमेंट को सेव करना चाहते हैं तो आप 'Save Measurement' बटन को प्रेस कर सकते हैं।