लाइव टीवी

अगर आप WhatsApp चलाते हैं तो आपको जरूर मालूम होने चाहिए ये Tips & Tricks

Updated Mar 02, 2022 | 17:06 IST

WhatsApp एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है और इसमें ढेरों फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, अगर आप प्लेटफॉर्म पर नए हैं तो कुछ फीचर्स तो सीधे नजर आ जाएंगे। लेकिन, कुछ हिडन भी होते हैं। ऐसे में हम आपको यहां कुछ काम के हिडन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप में यूजर्स किसी चैट को टॉप में पिन कर सकते हैं
  • पर्सनल या ग्रुप चैट से लगातार काफी सारे मैसेज मिल रहे हैं तो आप उसे म्यूट कर सकते हैं
  • एड्रेस और नंबर जैसी डिटेल्स को स्टार-मार्क फीचर के जरिए बुकमार्क किया जा सकता है

WhatsApp एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है और इसमें ढेरों फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, अगर आप प्लेटफॉर्म पर नए हैं तो कुछ फीचर्स तो सीधे नजर आ जाएंगे। लेकिन, कुछ हिडन भी होते हैं। ऐसे में हम आपको यहां कुछ काम के हिडन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। 

चैट को पिन करना 

वॉट्सऐप में यूजर्स किसी चैट को टॉप में पिन कर सकते हैं। यूजर्स वॉट्सऐप स्क्रीन के टॉप तीन पर्सनल या ग्रुप चैट को पिन कर सकते हैं। इससे आप जरूरी मैसेजेस को हमेशा टॉप पर ही देख पाएंगे। ऐसा करने के लिए पहले आपको उस चैट पर जाना होगा, जिसे आप पिन करना चाहते हैं। उसके बाद उस चैट को प्रेस कर होल्ड करने पर आपको टॉप में पिन का आइकन दिखाई देगा। इस पर आपको टैप करना होगा। 

ये है Realme Dizo की नई स्मार्टवॉच, इस दिन 1,999 रुपये में खरीदें

किसी मैसेज को Unread मार्क करना

किसी चैट में मैसेज को नहीं पढ़े जाने पर ग्रीन का डॉट दिखाई देता है। हालांकि, अगर आपने किसी मैसेज को गलती से उस समय पढ़ लिया जब आप तैयार नहीं थे। ऐसे समय में आप उसे फिर से अपनरीड मार्क कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको उस चैट को प्रेस कर होल्ड करना होगा। इसके बाद टॉप राइट में दिखाई दे रहे थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करना होगा। फिर यहां Mark as unread का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इससे यहां वापस से ग्रीन डॉट दिखाई देने लगेगा। ताकी आपको बाद में ध्यान रहे कि इस मैसेज को पढ़ना है। 

किसी चैट को म्यूट करना 

अगर आपको किसी पर्सनल या ग्रुप चैट से लगातार काफी सारे मैसेज मिल रहे हैं और आपका ध्यान उस पर बार-बार जा रहा है। तो आप उसे म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको वॉट्सऐप होम स्क्रीन पर आकर उस चैट को टैप कर होल्ड करना होगा। यहां से आपको टॉप पर म्यूट बटन दिखाई देगा। आपको इस पर टैप करना होगा। म्यूट के लिए यूजर्स को 8 घंटे, 1 हफ्ते और हमेशा वाला ऑप्शन मिलेगा। 

Instagram चलाते हैं तो इस स्कैम से बच कर रहें, वर्ना हैक हो जाएगा अकाउंट

स्टार मार्क 

एड्रेस और नंबर जैसी डिटेल्स को स्टार-मार्क फीचर के जरिए बुकमार्क किया जा सकता है। इससे आप बिना ज्यादा स्क्रोल किए सीधे उस चैट पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी चैट के किसी मैसेज (टेक्स्ट, इमेज, लिंक या ऑडियो) को प्रेस कर होल्ड करना होगा। इसके बाद आपको टॉप में स्टार जैसे मार्क दिखाई देगा। इस पर टैप करते ही मैसेज स्टार मार्क हो जाएगा। स्टार्ड मैसेज को देखने के लिए आपको मेन स्क्रीन के टॉप राइट से थ्री-डॉट मेन्यू पर जाना होगा। यहां आपको स्टार्ड मैसेज देखने का ऑप्शन मिल जाएगा।