लाइव टीवी

इंस्टाग्राम पर इस तरह वीडियो करें अपलोड, नहीं खराब होगी वीडियो की गुणवत्ता

Updated Apr 05, 2020 | 15:01 IST

Instagram: फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म है, जिसे लोग काफी इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम पर लोग अक्सर अपनी फोटो, वीडियो शेयर करना पसंद करते हैं। वीडियो अपलोड में कई तरह की परेशानी होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Instagram video
मुख्य बातें
  • इंस्टाग्राम लोगों का पसंदीदा सोशल साइट बन गया है।
  • इंस्टाग्राम पर फोटो, वीडियो अपलोड करना लोगों को बेहद पसंद है।
  • वीडियो गुणवत्ता न खराब हो इसलिए इस तरह करें अपलोड।

फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम सबसे पॉपुलर साइट में से एक है। यूजर्स इंस्टाग्राम पर आए दिन अपनी फोटो और वीडियो अपलोड करते रहते हैं। इंस्टाग्राम के यूजर्स दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। फोटोग्राफी और सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए यह बेस्ट ऐप है। इसके फीचर की बात करें तो फोटो फिल्टर बेहतरीन है। इसपर अपलोड किए गए फोटोज एकदम प्रीमियर लुक जैसा लगता है। इसके अलावा इसपर चैटिंग, स्टोरी शेयर, लाइव शेयर, वीडियो अपलोड जैसे कई फीचर भी है। 

आप इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी अपलोड कर सकते हैं, इसके अलावा अपने पसंदीदा ब्लॉगर्स और स्टार्स पर नजर भी बना सकते हैं। यहां आप अपने फेवरेट स्टार की हर जानकारी से अपडेट रहेंगे, इसके साथ ही फैशन ट्रेंड की भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि आम लोग ही नहीं बल्कि स्टार्स भी इस्टाग्राम के दीवाने हैं। अपनी फिल्म हो या फिर वर्कआउट वीडियो वो अक्सर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं। इंस्टाग्राम पर प्रमोशन,मार्केटिंग जैसे कई काम कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर आप 1 मिनट का भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। जी हां, अगर आप अपने फीड पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो इंस्टाग्राम आपको 3-60 सेकंड की अवधि के लिए वीडियो शेयर करने की अनुमति देता है। अगर आप इसे अपनी स्टोरी में जोड़ते हैं तो आप 15 सेकंड का लंबा वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। वहीं IGTV फीचर आपको मोबाइल डिवाइस से अपलोड होने पर 15 मिनट तक वीडियो अपलोड करने की सुविधा देता है। 

कई बार आपने देखा होगा कि जब इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपकी वीडियो की गुणवत्ता खराब हो जाती है। इसके साथ ही आपको यह भी पता चल जाता है, कि आपका वीडियो खराब तरीके से क्रॉप हो गया है। वहीं आप अपने धुंधली वीडियो को अच्छी तरह से हीं देख सकते हैं। ऐसे में आप अपनी क्वालिटी को खराब किए बिना वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इस तरह करें वीडियो अपलोड

  • सबसे पहले वीडियो अपलोड करते समय सुनिश्चित करें कि वाईफाई कनेक्ट हो।
  • वीडियो अपलोड करते समय सही वीडियो डायमेंशन का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • MP4 फाइल में वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें और वीडियो के रिजॉल्यूशन और अवधि को ध्यान में रखें।
  • गूगल ड्राइव या एयरड्रॉप के जरिए अपने वीडियो फाइलों को ट्रांसफर करने की कोशिश करें क्योंकि यह वीडियो की गुणवत्ता को खराब नहीं कर सकता है। मैक से एंड्रॉइड के बीच अपनी फाइलों को शेयर करने के लिए आप ड्रॉपबॉक्स या वेट्रांस्फर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छे कैमरे का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह वीडियो की क्वालिटी को प्रभावित करेगा।
  • इसके अलावा, सही डायमेंशन को ध्यान में रखते हुए अपने वीडियो को एडिट करने की कोशिश करें।