लाइव टीवी

Instagram अब खुद आपसे कहेगा- 'ब्रेक ले लो', भारत समेत सभी देशों जारी हुआ ये नया फीचर

Updated Feb 05, 2022 | 11:31 IST

Instagram ने शुक्रवार को ये घोषणा की कि उसने भारत समेत सभी देशों के लिए 'Take A Break' फीचर को जारी करना शुरू दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक निश्चित समय के बाद स्क्रॉलिंग से ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकेंगे।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • इस फीचर की मदद से यूजर्स एक निश्चित समय के बाद स्क्रॉलिंग से ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकेंगे
  • इस फीचर के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए यूथ प्लेटफॉर्म We The Young के साथ साझेदारी की है
  • यूएस, यूके, आयरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्टिंग के बाद अब इस फीचर को सभी देशों के लिए जारी किया जा रहा है

Instagram ने शुक्रवार को ये घोषणा की कि उसने भारत समेत सभी देशों के लिए 'Take A Break' फीचर को जारी करना शुरू दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक निश्चित समय के बाद स्क्रॉलिंग से ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकेंगे। ये फीचर सभी यूजर्स के लिए ऑप्शनल तौर पर मौजूद होगा। 

टेक ए ब्रेक फीचर फीचर इंस्टाग्राम के मौजूदा डेली लिमिट फीचर के साथ उपलब्ध रहेगा, जो यूजर्स को ऐप में डेली कितना समय गुजारना है इसके लिए टाइम लिमिट सेट करने की इजाजत देता है। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी इस फीचर के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए यूथ प्लेटफॉर्म We The Young के साथ साझेदारी की है और ब्रेक जरूरी है नाम से कैंपेन भी शुरू किया है। 

Paytm: बिना इंटरनेट और बिना ऐप ओपन करें ऐसे करें पेमेंट, जानें तरीका

पिछले साल नवंबर में इंस्टाग्राम हेज Adam Mosseri ने बताया था कि टेक ए ब्रेक फीचर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये यूजर्स को ऐप को इस्तेमाल करने से रोकने के लिए रिमाइंड कराएगा। ये फीचर पूरी तरह ऑप्शनल होगा और यूजर्स ऐप से ब्रेक से लेने के लिए रिमाइंड कराने के लिए 10, 20 या 30 मिनट का इंटरवल सेलेक्ट कर सकेंगे। 

क्या आपको मालूम हैं Netflix के ये चार टिप्स और ट्रिक्स? नहीं, तो जान लें

यूएस, यूके, आयरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्टिंग के बाद अब इस फीचर को सभी देशों के लिए जारी किया जा रहा है। टेक ए ब्रेक फीचर वैसे ऑप्शनल होगा और यूजर्स को रिमाइंडर पाने के लिए इसे खुद इनेबल करना होगा। लेकिन, इंस्टाग्राम ने कहा कि ज्यादा समय बिताने वाले यूजर्स ये फीचर दिखाया जाएगा। इसके बाद यूजर्स को भविष्य में और अधिक ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कंपनी ने ये भी कहा है कि यंग यूजर्स को टेक ए ब्रेक फीचर के लिए नोटिफिकेशन दिया जाएगा।