लाइव टीवी

GISAT-1 launch: अंतरिक्ष में पताका लहराने के लिए इसरो तैयार, 12 अगस्त को GISAT-1 की लांचिंग

Updated Jul 10, 2021 | 23:36 IST

जीआईसैट-1 की लांचिंग की तारीख अब 12 अगस्त होगी। इसे मार्च के महीने में ही लांच किया जाना था। लेकिन तकनीकी खामी की वजह से लांचिंग रोक दी गई थी।

Loading ...
12 अगस्त को जीआईसैट-1 की होगी लांचिंग
मुख्य बातें
  • 12 अगस्त 2021 को होगी जीआईसैट-1 की लांचिंग
  • पहले 5 मार्च को होनी थी लांचिंग लेकिन तकनीकी बाधा का पड़ा असर
  • जीआईसैट से महासागरों की संपदा के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 12 अगस्त को जीएसएलवी-एफ10 रॉकेट पर भू-इमेजिंग उपग्रह जीआईएसएटी -1 की योजनाबद्ध परिक्रमा के साथ श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट में पूरी तरह से लॉन्च गतिविधि में वापस आ रहा है। COVID-19 से प्रभावित 2021 में यह दूसरा लॉन्च होने जा रहा है।इसरो ने 28 फरवरी को ब्राजील के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अमेज़ोनिया -1 और 18 सह-यात्रियों के साथ पीएसएलवी-सी51 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिनमें से कुछ छात्रों द्वारा बनाए गए थे।

5 मार्च को ही लांच किया जाना था
2,268 किलोग्राम वजनी जीआईएसएटी -1 को मूल रूप से आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाना था, जो पिछले साल 5 मार्च को चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में, लेकिन तकनीकी कारणों से विस्फोट से एक दिन पहले स्थगित कर दिया गया था।इसके बाद COVID-19-प्रेरित लॉकडाउन के कारण लॉन्च में देरी हुई जिससे सामान्य काम प्रभावित हुआ।यह इस साल 28 मार्च के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन उपग्रह के साथ एक "मामूली समस्या" ने इसे स्थगित कर दिया।लॉन्च बाद में अप्रैल में और फिर मई में होने की उम्मीद थी, लेकिन महामारी की दूसरी लहर के कारण देश के कुछ हिस्सों में तालाबंदी के कारण अभियान नहीं चलाया जा सका।

अब 12 अगस्त की तारीख तय
इसरो के एक अधिकारी ने बताया, "हमने 12 अगस्त को सुबह 05:43 बजे जीएसएलवी-एफ10 के प्रक्षेपण की योजना बनाई है।"इसरो के अनुसार, GISAT-1 भारतीय उपमहाद्वीप के निकट वास्तविक समय में, बादल मुक्त परिस्थितियों में, लगातार अंतराल पर अवलोकन की सुविधा प्रदान करेगा।जीआईएसएटी -1 को जीएसएलवी-एफ 10 द्वारा भू-तुल्यकालिक स्थानांतरण कक्षा में रखा जाएगा और बाद में, इसे ऑन बोर्ड प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके पृथ्वी के भूमध्य रेखा से लगभग 36,000 किमी की अंतिम भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

GISAT-1 से मिलेगी सटीक जानकारी
पृथ्वी अवलोकन उपग्रह देश को उसकी सीमाओं की वास्तविक समय की छवियों के पास प्रदान करेगा और प्राकृतिक आपदाओं की त्वरित निगरानी को भी सक्षम करेगा।विशेषज्ञों ने कहा कि अत्याधुनिक फुर्तीली पृथ्वी अवलोकन उपग्रह को भूस्थिर कक्षा में स्थापित करने के प्रमुख लाभ हैं।अंतरिक्ष विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "यह भारत के लिए एक मायने में गेम-चेंजर साबित होने वाला है।

ऑनबोर्ड उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरों के साथ, उपग्रह देश को भारतीय भूमि द्रव्यमान और महासागरों, विशेष रूप से इसकी सीमाओं की लगातार निगरानी करने की अनुमति देगा।"मिशन के उद्देश्यों को सूचीबद्ध करते हुए, इसरो ने पहले कहा था कि उपग्रह लगातार अंतराल पर रुचि के बड़े क्षेत्र की वास्तविक समय की इमेजिंग प्रदान करेगा।यह प्राकृतिक आपदाओं, प्रासंगिक और किसी भी अल्पकालिक घटनाओं की त्वरित निगरानी में मदद करेगा।तीसरा उद्देश्य कृषि, वानिकी, खनिज विज्ञान, आपदा चेतावनी, बादल गुण, बर्फ और ग्लेशियर और समुद्र विज्ञान के वर्णक्रमीय हस्ताक्षर प्राप्त करना है।