लाइव टीवी

Asteroid Ryugu: धरती के बारे में मिलेगी जानकारी, जापानी कैप्सुल हायाबुसा ऐस्टेरॉयड से सैंपल लेकर लौटा

Updated Dec 06, 2020 | 14:06 IST

जापानी कैप्सुल हायाबुसा धरती पर उतर चुका है। इसके जरिए एस्टेरॉयड Ryugu से नमूना भी आया जिसके जरिए धरती के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकती है।

Loading ...
जापानी कैप्सुल हायाबुसा का कमाल

नई दिल्ली।  एक जापानी कैप्सूल एस्टेरॉयड Ryugu से एक अनमोल नमूना लेकर धरती पर वापस आ चुका है। इसे इतना महत्वपूर्ण इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि इसके जरिए धरती पर जीवन की उत्पत्ति के बारे में जानकारी मिलेगी। ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी की उत्पत्ति में एस्टेरॉयड की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसे  सौर प्रणाली की उत्पत्ति और विकास की बेहतर समझ में मदद करने के लिए अपेक्षित है। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने कहा कि टेलीमेट्री और डॉपलर डेटा से यह पुष्टि की गई कि हायाबुसा 2 अंतरिक्ष यान से हैयाबुसा 2 अंतरिक्ष यान से अलग हो गया, जिसे शनिवार को 14.35 स्थानीय समय पर नियोजित किया गया था।

रविवार को ऑस्ट्रेलिया में उतरा हायाबुसा
दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के वूमेरा में कैप्सूल का उतरना रविवार के लिए निर्धारित था। जैसे कि नमूना कंटेनर में Ryugu नमूना से उत्सर्जित गैस की थोड़ी मात्रा हो सकती है, पृथ्वी के वायुमंडल द्वारा दूषित होने से पहले एक सरल विश्लेषण साइट पर आयोजित किया जाएगा।यदि नमूना स्वयं ऑक्सीकृत होने से पहले एकत्र किया जा सकता है, तो इसे टीम के सदस्यों के समक्ष चार्टर फ्लाइट द्वारा जापान वापस लाया जाएगा।

2014 में लांच किया गया था जापानी कैप्सुल
ऑस्ट्रेलिया में कैप्सूल खुद नहीं खोला जाएगा।क्षुद्रग्रह एक्सप्लोरर "हायाबुसा 2" "हायाबुसा" (MUSES-C) का उत्तराधिकारी है, जिसने कई नई तकनीकों का खुलासा किया और जून 2010 में पृथ्वी पर लौट आया।आयन इंजनों का उपयोग करते हुए एक नई नेविगेशन विधि की स्थापना करते हुए, हायाबुसा ने सौर प्रणाली की उत्पत्ति को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए "इटोकवा" क्षुद्रग्रह से नमूने वापस लाए। हायाबुसा 2 को 3 दिसंबर 2014 को लॉन्च किया गया था।