लाइव टीवी

जेफ बेजोस की सफल अंतरिक्ष यात्रा ,10 मिनट में पूरा किया 100 KM से ज्यादा का सफर, देखें VIDEO

Updated Jul 20, 2021 | 20:18 IST

Jeff Bezos: ब्ल्यू ओरिजिन और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अपनी अंतरिक्ष यात्रा कंपनी की पहली उड़ान पर लोगों के साथ सुरक्षित लौट आए।

Loading ...
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतिरक्ष यात्रा

नई दिल्ली: अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा कंपनी ब्लू ओरिजिन की न्यू शेफर्ड उड़ान में वेस्ट टेक्सास के एक निजी लॉन्च पैड से उड़ान भरी। वह रिचर्ड ब्रैनसन के बाद अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले दूसरे अरबपति और कर्मन रेखा से आगे उड़ान भरने वाले पहले निजी नागरिक बन गए। बेजोस के अलावा तीन और लोग अंतरिक्ष यात्रा पर उनके साथ थे। अमेजन के संस्थापक के भाई, नीदरलैंड का एक 18 वर्षीय छात्र और टेक्सास की 82 वर्षीय महिला विमानन अग्रणी रॉकेट पर सवार हुए। इस उड़ान में कुल 10 मिनट का समय लगा।

अरबपति कारोबारी ने 11 जुलाई को रिचर्ड ब्रैनसन की उड़ान से लगभग 16 किलोमीटर अधिक लगभग 106 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरी। इनका कैप्सूल पूरी तरह से स्वचालित था, इसलिए उड़ान पर प्रशिक्षित कर्मचारियों की कोई आवश्यकता नहीं थी। ब्रैनसन के वर्जिन गेलेक्टिक रॉकेट विमान को संचालित करने के लिए दो पायलटों की आवश्यकता थी। 

बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 ने न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हुई। पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था। इस उड़ान के बाद ब्ल्यू ओरिजिन की साल के अंत तक दो और यात्री उड़ानों की योजना है।