लाइव टीवी

Jio: जियो की बादशाहत कायम, अक्टूबर महीने में टैरिफ बढ़ाने के बाद भी सबसे ज्यादा नए ग्राहक जुड़े

Updated Dec 31, 2019 | 11:25 IST

Jio Users: जियो ने अक्टूबर महीने में 91 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। जियो के बाद बीएसएनएल ने इस महीने सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े हैं। जियो ने इस महीने ही अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज लगाया था।

Loading ...
Jio users in India: जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ी
मुख्य बातें
  • जियो ने अक्टूबर महीने में अन्य टेलीकॉम कंपनियों से ज्यादा 91 लाख नए उपभोक्ता जोड़े हैं।
  • बीएसएनएल ने अक्टूबर 2019 में 2,88,196 नए उपभोक्ता जोड़े हैं।
  • जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 36.43 करोड़ पहुंच गई है।

नई दिल्ली: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने दूरसंचार उपभोक्ताओं से संबंधित डेटा जारी कर दिया है। ट्राई की ओर से जारी डेटा के मुताबिक रिलायंस जियो ने 91 लाख नए ग्राहक अक्टूबर महीने में जोड़े हैं। इसके साथ ही जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या 36.43 करोड़ पहुंच गई है। खास बात ये है कि जियो द्वारा इसी महीने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। 

टैरिफ बढ़ाने के बाद भी जियो ने उपभोक्ताओं की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है। ध्यान दें कि जियो ने अक्टूबर महीने में ही 6 पैसे प्रति मिनट अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग चार्ज लगा दिया है। जियो के अतिरिक्त अक्टूबर महीने में बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या भी बढ़ी है। बीएसएनएल ने अक्टूबर महीने में 2,88,196 नए ग्राहक जोड़े हैं। इसके अतिरिक्त वोडाफोन आइडिया ने 1,89,901 नए ग्राहक और भारती एयरटेल ने 81,974 नए ग्राहक जोड़े हैं। 

रिलायंस जियो ने 9 अक्टूबर को अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज लगाने की घोषणा की थी। अक्टूबर महीने में भारती एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या 32.56 करोड़ पहुंच गई है, जबकि वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 37.27 करोड़ रही है। वायरलेस ग्राहकों की कुल संख्या सितंबर में 117.37 करोड़ से बढ़कर 118.34 करोड़ पहुंच गई है। 

मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में भी जियो की बादशाहत कायम है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में रिलायंस जियो 2.8 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडाफोन आइडिया को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुंच गई है। 

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में अब वोडाफोन आइडिया 2.75 करोड़ ग्राहकों के साथ दूसरे नंबर की टेलीकॉम कंपनी हो गई है। ट्राई के मुताबिक मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में अक्टूबर माह में कुल 7.75 करोड़ ग्राहक है, जो सितंबर में 7.54 करोड़ थे।

अक्टूबर महीने में मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में जियो ने 12.4 लाख नए मोबाइल उपभोक्ता जोड़े हैं, जबकि वोडाफोन आइडिया ने 1.7 लाख उपभोक्ता और एयरटेल ने 54.4 हजार ग्राहक जोड़े हैं। अक्टूबर महीने में यहां सभी टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ मिलाकर 21.5 लाख नए ग्राहक जोडे़ हैं।