लाइव टीवी

Meta ने फेसबुक मैसेंजर पर जोड़ा एक डेडिकेटेड Calls टैब

Updated Jun 02, 2022 | 20:16 IST

अगर आप फेसबुक मैसेंजर का उपयोग कॉल्स के लिए करते हैं तो आपको ऐप में अगले कुछ हफ्तों में एक अपडेट दिखाई देना शुरू हो जाएगा। सोशल मीडिया कंपनी ने एंड्रॉयड और iOS के लिए एक डेडिकेटेड Calls टैब जारी कर दिया है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया कंपनी ने एंड्रॉयड और iOS के लिए एक डेडिकेटेड Calls टैब जारी कर दिया है
  • ये नया टैब ऐप की स्क्रीन में लोवर बार में Chats और Peoples टैब के बीच लोकेटेड होगा
  • कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉलिंग के लिए एक बड़े प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरा था

अगर आप फेसबुक मैसेंजर का उपयोग कॉल्स के लिए करते हैं तो आपको ऐप में अगले कुछ हफ्तों में एक अपडेट दिखाई देना शुरू हो जाएगा। सोशल मीडिया कंपनी ने एंड्रॉयड और iOS के लिए एक डेडिकेटेड Calls टैब जारी कर दिया है। जो लोग कॉलिंग के लिए फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए नया कॉल बटन एक सुविधाजनक ऑप्शन होगा।

ये नया टैब ऐप की स्क्रीन में लोवर बार में Chats और Peoples टैब के बीच लोकेटेड होगा। पहले यूजर्स को अपने किसी फ्रेंड या फैमिली मेंबर को कॉल करने के लिए अलग से थ्रेड को ओपन करना होता था। हालांकि, ये काफी बड़ा बदलाव नहीं होगा। 

Amazon Prime पर आ रहा है KGF 2, Airtel के इन प्रीपेड प्लान्स के साथ पाएं फ्री सब्सक्रिप्शन

कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉलिंग के लिए एक बड़े प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरा था। मैसेंजर ऐप की होम स्क्रीन पर कॉलिंग को ऐड का फैसला ऑडियो और वीडियो कॉल में हुई बढ़ोतरी को लेकर किया गया है। 

मेटा के मुताबिक, 2020 की शुरुआत से मैसेंजर पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग 40 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। मैसेंजर पर यूजर्स दुनियाभर में रोजाना 300 मिलियन से ज्यागा ऑडियो और वीडियो कॉल्स करते हैं। 

क्या TikTok की होगी वापसी? कंपनी भारत में खोज रही है लोकल पार्टनर

इस साल की शुरुआत में मेटा ने मैसेंजर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ग्रुप चैट्स और कॉल्स को भी रोल-आउट किया था। वॉट्सऐप सभी मैसेजेस को डिफॉल्ट एन्क्रिप्ट करता है। हालांकि, मैसेंजर और इंस्टाग्राम नहीं करते। ऐसे में साल 2023 तक मेटा की इनमें डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इनेबल करने की तैयारी है।