लाइव टीवी

PUBG Banned in India: भारत सरकार ने पबजी समेत 118 चीनी ऐप्स पर लगाए प्रतिबंध, देखें पूरी लिस्ट

Updated Sep 02, 2020 | 18:18 IST

PUBG Banned in India: भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहां आप पढ़ सकते हैं ये ऐप्स कौन-कौन हैं।

Loading ...
पब्जी पर प्रतिबंध

Apps Ban in India: भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध (PUBG Banned in India) लगा दिया है। ऐसी रिपोर्ट थी कि PUBG भारत सरकार के रडार पर था। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने यह फैसला लिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार 118 मोबाइल ऐप पर बैन लगाती है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।

इस साल जून में, भारत ने चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें TikTok, यूसी ब्राउज़र, वीबो, Baidu मैप और Baidu ट्रांसलेशन शामिल हैं, जिसमें कहा गया था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा थे।

बयान में बताया गया है कि कई शिकायतें थीं जो विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुई थीं और इसमें उन मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग की रिपोर्टें शामिल थीं जो एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध थीं। शिकायतों में यूजर्स के डेटा को चोरी करने और अनधिकृत तरीके से उन सर्वरों में स्थानांतरित करने के बारे में बात की गई थी जो भारत के बाहर स्थित हैं।
 

Apps Ban in India List-ऍप्स बैन इंडिया लिस्ट

बयान कहा गया कि इन आंकड़ों का संकलन, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण तत्वों द्वारा खनन और इसकी रूपरेखा, जो अंततः भारत की संप्रभुता और अखंडता पर थोपता है, बहुत गहरी और तत्काल चिंता का विषय है जिसे आपातकालीन उपायों की आवश्यकता है।

गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए एक विस्तृत अनुशंसा भी भेजी है। इसमें कहा गया है कि इसी तरह, भारत की संसद के बाहर और अंदर जनप्रतिनिधियों सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त कीं। भारत की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए लोगों की मांग थी।हमारे नागरिकों की निजता खतरे में थी।

बयान में कहा गया कि इन के आधार पर और हाल ही में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के बाद, जो जानकारी दी गई हैं, अनुमतियां मांगी गई हैं। ऊपर बताए गए ऐप्स की डेटा चोरी की गंभीर चिंताएं पैदा हुई हैं कि ये ऐप डेटा को सरसरी तौर पर इकट्ठा करते हैं और साझा करते हैं। डेटा और यूजर्स की जानकारी जो राज्य की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा हो सकती है।