लाइव टीवी

Netflix को लगा बड़ा झटका! अब सस्ता प्लान लाने की तैयारी में है कंपनी

Updated Jul 20, 2022 | 12:17 IST

Netflix ने मंगलवार को कहा कि उसने अप्रैल से जून के महीने में 970,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं। साथ ही कंपनी ने ये भी अनुमान लगाया गया है कि वो करीब 2 मिलियन सब्सक्राइबर्स खो देगी।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • नेटफ्लिक्स को काफी दिनों तक ग्रोथ मिलने के बाद अब इसे थोड़े बुरे दिनों का सामना करना पड़ रहा है
  • कंपनी ने ad सपोर्ट वाले सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान लाने की भी घोषणा की है
  • ad सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन को इस साल के अंत या 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है

Netflix ने मंगलवार को कहा कि उसने अप्रैल से जून के महीने में 970,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं। साथ ही कंपनी ने ये भी अनुमान लगाया गया है कि वो करीब 2 मिलियन सब्सक्राइबर्स खो देगी। हालांकि, कंपनी का ये भी मानना है कि उसका बुरा समय खत्म हो चुका है और आने वाले महीनों में खासतौर पर तीसरी तिमाही में कंपनी को ग्रोथ देखने को मिलेगी। ये जानकारी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से मिली है।

नेटफ्लिक्स के शेयर इस साल की शुरुआत में भविष्य की वृद्धि के बारे में चिंताओं के कारण लगभग 67 प्रतिशत गिर गए थे। हालांकि, नेटफ्लिक्स के खुलासे के बाद के 7 प्रतिशत बढ़ गए।

इन दो बड़ी कंपनियों के नए फोन आज भारत में देने वाले हैं दस्तक, जानें कौन सा है आपके काम का?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेटफ्लिक्स को काफी दिनों तक ग्रोथ मिलने के बाद अब इसे थोड़े बुरे दिनों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि, Walt Disney Co, Warner Bros Discovery और Apple Inc ने अपनी स्ट्रीमिंग सर्विसेज में काफी पैसा इन्वेस्ट किया है। इससे Netflix को काफी सब्सक्राइबर्स का घाटा हुआ है। इस बीच कंपनी ने ad सपोर्ट वाले सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान लाने की भी घोषणा की है। 

कुछ हफ्तों पहले Netflix ने Microsoft के साथ अपनी ad सर्विसेज के लिए साझेदारी की घोषणा की है। ऐसे में ad सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन को इस साल के अंत या 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। 

इन सबके साथ ही Netflix ने सब्सक्राइबर खोने की सबसे बड़ी वजह यानी पासवर्ड शेयरिंग पर भी काम शुरू किया है। नेटफ्लिक्स इसके लिए एक नए पेमेंट मेथड पर काम कर रहा है। 

अनजान लोगों से फ्री में करें ऑनलाइन चैटिंग, ये हैं Omegle के बढ़िया अल्टरनेटिव

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एक नया फीचर पेश कर रही है, जिससे यूजर्स वैलिड तरीके से दूसरे घर से प्लान को एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स एडिशनल पेमेंट देना होगा। इसे कंपनी ने पांच लैटिन अमेरिकी देशों में पेश करने की तैयारी में है। इस नई सुविधा के तहत add a home का ऑप्शन यूजर्स को दिया जाएगा।