लाइव टीवी

केवल 12% कंपनियां अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने के लिए AI का कर रही हैं इस्तेमाल: रिपोर्ट

Updated Jun 15, 2022 | 21:01 IST

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करने वाले केवल 12 प्रतिशत संगठन एक मजबूत प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए परिपक्वता स्तर पर ऐसा कर रहे हैं, जबकि बाकी अभी भी प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करने वाले केवल 12 प्रतिशत संगठन एक मजबूत प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए परिपक्वता स्तर पर ऐसा कर रहे हैं, जबकि बाकी अभी भी प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग कर रहे हैं। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

एक्सेंचर का शोध संगठनों की औसत एआई परिपक्वता को 36 के मध्यम स्कोर पर रखता है, जिससे पता चलता है कि अधिकांश कंपनियों के पास एआई के साथ अधिक मूल्य उत्पन्न करने के महत्वपूर्ण अवसर हैं।

वैश्विक स्तर पर टेक फर्मों का पहले से ही हाई एआई परिपक्वता स्कोर 54 है, जो 2024 में मामूली रूप से बढ़कर 60 हो जाएगा।

इसके विपरीत, एआई-संचालित सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि पर दांव लगाने से कार निर्माता और आपूर्तिकर्ता दो वर्षों में आज के 39 से बढ़कर 57 हो जाएंगे।

इसी तरह, खुदरा कंपनियां अपनी एआई परिपक्वता में आज 38 से 2024 में 54 तक विकसित होंगी।

अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने के लिए एआई का अधिकतम उपयोग करने वाली 12 प्रतिशत फर्मों को परिपक्वता पैमाने पर 64 के स्कोर के साथ 'एआई अचीवर्स' कहा जाता है।

एक्सेंचर में इंडिया बिजनेस लीड पीयूष एन सिंह ने कहा, "महामारी के दौरान एआई को अपनाना तेजी से परिपक्व हुआ, फिर भी एआई के साथ अधिक मूल्य बनाने और उद्यम को फिर से शुरू करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए, कंपनियों को प्रभावी परिवर्तन प्रबंधन और मानव पूंजी पुनर्निवेश के साथ एक स्पष्ट नेतृत्व दृष्टि की आवश्यकता होती है।"

शोध के अनुसार, एआई परिपक्वता वह डिग्री है जिसके लिए संगठन एआई-संबंधित मूलभूत और विभेदक क्षमताओं के संयोजन में अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इन क्षमताओं में प्रौद्योगिकी (डेटा, एआई, क्लाउड) के साथ-साथ संगठनात्मक रणनीति, जिम्मेदार एआई, सी-सूट प्रायोजन, प्रतिभा और संस्कृति शामिल हैं।

एप्लाइड इंटेलिजेंस, एक्सेंचर के प्रबंध निदेशक, पृथ्वीजीत रॉय ने कहा, "एआई के उपयोग को सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए, कंपनियों को एआई टूल्स और टीमों का औद्योगीकरण करने और जिम्मेदार एआई डिजाइन की संस्कृति को पोषित करने की आवश्यकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें प्रतिभा में निवेश करना चाहिए।"

बहु-विषयक एआई-संबंधित कौशल के लिए काम पर रखने के अलावा, अधिकांश कर्मचारियों के लिए कौशल और पुन: कौशल के माध्यम से कार्यबल में डेटा और एआई प्रवाह बनाना अनिवार्य है।