लाइव टीवी

Smartphone Sales: पाकिस्तान, चीन और अमेरिका में कौन से स्मार्टफोन खरीदते हैं लोग

Updated Oct 08, 2019 | 13:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Smartphone News: भारत में लोग सबसे ज्यादा शाओमी के स्मार्टफोन खरीदते हैं, लेकिन चीन, पाकिस्तान, अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में लोग किस कंपनी के फोन खरीदते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Smartphone Sale: पाकिस्तान में लोग कौन सा स्मार्टफोन खरीदते हैं
मुख्य बातें
  • दुनियाभर में सबसे ज्यादा एप्पल आईफोन को लोग पसंद करते हैं।
  • चीनी दिग्गज कंपनी हुवावे के स्मार्टफोन भी खास पसंद किए जाते हैं।
  • भारत में लोग शाओमी के स्मार्टफोन खरीदते है।

नई दिल्ली: भारत स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है और यहां देश विदेश की तमाम कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स लेकर आ रही हैं। भारत में चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता कंपनियों को दबदबा है। यदि भारत में दिग्गज कंपनियों की बात करें तो शाओमी सबसे ऊपर है, वहीं इससे थोड़े मार्जिन से पीछे सैमसंग दूसरे नंबर पर है। सैमसंग ने लंबे वक्त तक भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर राज किया है। 

हालांकि अन्य देशों में स्थिति इससे अलग है। विभिन्न देशों में अलग अलग कंपनियां स्मार्टफोन बाजार में राज करती है। दुनिया सबसे ज्यादा एप्पल के आईफोन की डिमांड है, तो दूसरे स्थान पर चीन की दिग्गज कंपनी हुवावे है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनी शाओमी का राज चल रह रहा है, आइए जानते हैं पाकिस्तान, चीन, अमेरिका समेत अन्य देशों में किस कंपनी के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकते हैं। 

  1. पाकिस्तान में सबसे ज्यादा सैमसंग के स्मार्टफोन बिकते हैं। इसके बाद यहां हुवावे, ओप्पो, क्यू मोबाइल और मोटोरोला का नंबर आता है। 
  2. अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार में एप्पल का दबदबा आज भी कायम है। यहां आईफोन के अतिरिक्त सैमसंग, एलजी और मोटोरोला के स्मार्टफोन की मांग है।
  3. यूके में भी एप्पल का दबदबा है। हालांकि यहां सैमसंग के स्मार्टफोन भी काफी पसंद किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त यहां हुवावे, अल्काटेल मोबाइल की भी बिक्री अच्छी है। 
  4. कनाड़ा में भी एप्पल नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड है। यहां सैमसंग और हुवावे के स्मार्टफोन भी लोग पसंद करते हैं। 
  5. ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा सैमसंग के स्मार्टफोन बिकते हैं। यहां सैमसंग के बाद लोग एप्पल और हुवावे के स्मार्टफोन पसंद करते हैं। 
  6. थाईलैंड में ओप्पो के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकते हैं। इसके बाद लोग एप्पल और सैमसंग के फोन पसंद करते हैं। 
  7. यूएई के बाजार में सबसे ज्यादा सैमसंग के स्मार्टफोन की बिक्री है। अन्य ब्रांड की बात करें तो यहां एप्पल और हुवावे के फोन भी पसंद किए जाते हैं। 
  8. चीनी स्मार्टफोन बाजार में हुवावे का राज है। यहां हुवावे के बाद वीवो और ओप्पो के स्मार्टफोन बिकते हैं। 
  9. जापान में एप्पल नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड है। इसके अतिरिक्त हुवावे और सैमसंग के स्मार्टफोन की बिक्री भी अच्छी है। 
  10. रूस में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे के फोन सबसे ज्यादा बिकते हैं। इसके अतिरिक्त यहां सैमसंग और एप्पल के स्मार्टफोन की बिक्री है।