लाइव टीवी

Paytm Mini App Store : गूगल को टक्कर देने उतरा पेटीएम, लॉन्च किया मिनी ऐप स्टोर

Updated Oct 05, 2020 | 14:32 IST

गूगल को टक्टर देने के लिए पेटीएम ने पेटीएम मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया है। पेटीएम को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। 

Loading ...
पेटीएम मिनी ऐप स्टोर

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) को डिजिटल भुगतान ऐप में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इसकी घोषणा सोमवार को की।  मूल एप्लिकेशन और डेवलपर टूल देने के बजाय पेटीएम प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) लिंक दे रहा है। जो हल्का ऐप्स हैं, ये किसी इंस्टालेशन के बिना वेब ब्राउजर पर चल सकते हैं। अब तक, मिनी ऐप स्टोर में केवल कुछ ही ऐप लिस्टेड हैं, हालांकि पेटीएम की योजना आने वाले दिनों में 300 सेवाओं को लिस्टेड करने की है। पेटीएम की प्रेस रिलीज के अनुसार, मिनी ऐप स्टोर को भारत में छोटे डेवलपर्स और व्यवसायों की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो HTML और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके कम-लागत और आसानी से निर्माण करने वाले ऐप्स तैयार करेंगे। पेटीएम ने कहा कि ये ऐप्स पेटीएम ऐप के अंदर ही एक विंडो के भीतर खुलते हैं और लिस्टिंग भी मुफ्त होगी।

बीटा टेस्ट चरण में है मिनी ऐप स्टोर

मिनी ऐप स्टोर पिछले कुछ समय से बीटा टेस्ट चरण में है और पहले से ही कुछ ऐप्स जैसे AQI Monitor, EMI Calculator, MojoPizza, Horoscope, Speedtest और Unit Converter पॉपुलर है। पेटीएम ने कहा कि 300 से अधिक ऐप-आधारित सेवा प्रदाता पहले ही इस कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं, जिनमें डेकाथलॉन, डोमिनोज पिज्जा, फ्रेशमेनू, नेटमेड्स, नोब्रोकर, ओला और कई शामिल हैं। इन ऐप्स से उम्मीद की जाती है कि वे जल्द ही मिनी ऐप स्टोर में अपनी जगह बना लेंगे।

डेवलपर्स भी उपलब्ध कराएगा पेटीएम

पेटीएम, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक और यूपीआई समेत मुफ्त भुगतान एवेन्यू के साथ डेवलपर्स भी प्रदान करेगा। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भुगतान के लिए दो प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। डेवलपर्स के लिए पेटीएम ने एनालिटिक्स, भुगतान संग्रह और उपयोगकर्ताओं के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए विभिन्न मार्केटिंग टूल के लिए एक डैशबोर्ड भी प्रदान किया है।

पेटीएम मिनी ऐप स्टोर तक ऐसे पहुंचें

मिनी ऐप स्टोर तक पहुंचने के लिए, अपना Paytm ऐप ओपन करें। होम पेज पर, पॉप-अप मेनू से शो मोर> मिनी ऐप स्टोर पर क्लिक करें। पोर्टल यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त डाउनलोड या इंस्टॉल किए, ऐप्स के माध्यम से भुगतान का पता लगाने, उपयोग करने और भुगतान करने के लिए सीधे पहुंच की अनुमति देता है।

गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया था पेटीएम 

पिछले महीने के आखिर में गूगल ने घोषणा की थी कि वह गूगल प्ले पर आने वाले ऐप्स के लिए 30% शुल्क लागू करेगा लेकिन इसके बिलिंग सिस्टम का उपयोग नहीं कर रहा है। इसके बाद भारतीय ऐप डेवलपर्स और उद्यमियों को गूगल प्ले के लिए एक भारतीय ऐप स्टोर के विकल्प की डिमांड हुई। हाल में गूगल ने 31 मार्च, 2022 तक भारत में डेवलपर्स के लिए 30% इन-ऐप कमीशन लागू करने से पीछे हट गया है। टेक दिग्गज का कहना है कि देरी इसलिए किया गया है ताकि भारतीय डेवलपर्स को लागू करने के लिए पर्याप्त समय मिले। गूगल प्ले पर  उपलब्ध यूपीआई के लिए सदस्यता विकल्प दिया जाएगा।

पेटीएम भी उन प्रमुख भारतीय ऐप में से एक था जो हाल ही में गूगल प्ले से हटाया गया था। गूगल ने बाद में स्पष्ट किया कि पेटीएम को कंटेंट नियमों के उल्लंघन करने पर प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया था, न कि कैशबैक और वाउचर की पेशकश के लिए, जैसा कि पेटीएम ने दावा किया था।