लाइव टीवी

PUBG मोबाइल का अल्टरनेटिव BGMI सरकारी आदेश के बाद हुआ ब्लॉक, अब प्ले स्टोर से गायब

Updated Jul 29, 2022 | 10:17 IST

PUBG मोबाइल के अल्टरनेटिव BGMI को सरकारी आदेश के बाद भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। इस गेम को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। ये अब गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है।

Loading ...
Photo Credit- Krafton
मुख्य बातें
  • BGMI को भारत में गुरुवार शाम को ब्लॉक किया गया
  • ये गेम अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है
  • Krafton ने कहा कि गेम को प्ले स्टोर से हटाने की वजह फिलहाल उसे मालूम नहीं है

PUBG Mobile के अल्टरनेटिव BGMI को सरकारी आदेश के बाद भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। इस गेम को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। ये अब गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है। 

Krafton के PUBG Mobile अल्टरनेटिव यानी Battlegrounds Mobile India (BGMI) को भारत में गुरुवार शाम को अचानक ही ब्लॉक कर दिया गया। ये बैटल रॉयल गेम अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। गौर करने वाली बात ये है कि Krafton द्वारा डेवलप किया गया दूसरा गेम PUBG New State अभी भी देश में उपलब्ध है। 

काम की बात: अगर गुम हो जाए फोन तो PhonePe, Google Pay, Paytm को ऐसे करें झटपट ब्लॉक

ऐपल की ओर से फिलहाल इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन, गूगल ने कहा है कि ऐसा सरकारी आदेश के बाद किया गया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऑर्डर मिलने के बाद ऐप को ब्लॉक किया गया और डेवलपर को इसकी जानकारी दे दी गई। ऐप को अब गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। 

BGMI डेवलपर फिलहाल गेम को वापस प्ले स्टोर में उपलब्ध कराने के लिए सरकार के साथ काम कर रहा है। Krafton ने इंडिया टुडे से कहा कि गेम को प्ले स्टोर से हटाने की वजह फिलहाल उसे मालूम नहीं है। 

बाजार में धूम मचा देगा 10 हजार से कम का ये फोन, धमाकेदार हैं फीचर्स!

अब सवाल ये है कि क्या BGMI प्ले स्टोर पर वापसी करेगा या इसे बैन परमानेंट होगा। फिलहाल ये गेम परमानेंटली बैन नहीं हुआ है। साथ ही प्ले स्टोर से गेम को हटाए जाने की वजह खुद डेवलपर को भी नहीं मालूम है। ऐसे में कयास लगाए जा सकते हैं कि संभवत: गेम ने किसी नियम का उल्लंघन किया होगा। गूगल पहले भी कई ऐप्स को बैन करता रहा है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने अभी तक Krafton की क्वेरी का जवाब नहीं दिया है। 

फिलहाल, PUBG Mobile का अल्टरनेटिव BGMI गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जिनके पास गेम पहले से ही मौजूद है। वो इसे खेल सकते हैं। फिलहाल ये देखना दिलचस्प होगा कि ये गेम स्टोर्स पर कब वापसी करता है।