लाइव टीवी

अक्टूबर सेल्स: Samsung को पछाड़ नंबर 2 स्मार्टफोन कंपनी बनी Realme, जानें नंबर 1 पर कौन?

Updated Dec 13, 2021 | 19:36 IST

Counterpoint रिसर्च की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Realme ने 18 मार्केट शेयर के साथ अक्टूबर के सेल्स के आंकड़ों में Samsung को पीछे छोड़ दिया और भारत में दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरा। इस दौरान कंपनी Xiaomi के मार्केट शेयर के भी काफी करीब रही।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • Realme ने 18 मार्केट शेयर के साथ अक्टूबर के सेल्स के आंकड़ों में Samsung को पीछे छोड़ दिया
  • इस दौरान कंपनी Xiaomi के मार्केट शेयर के भी काफी करीब रही
  • साथ ही Realme अक्टूबर में 52 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ फेस्टिव सीजन सेल्स में भी टॉप पर रहा

Counterpoint रिसर्च की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Realme ने 18 मार्केट शेयर के साथ अक्टूबर के सेल्स के आंकड़ों में Samsung को पीछे छोड़ दिया और भारत में दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरा। इस दौरान कंपनी Xiaomi के मार्केट शेयर के भी काफी करीब रही। अक्टूबर सेल्स में शाओमी का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत रहा। 

साथ ही Realme अक्टूबर में 52 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ फेस्टिव सीजन सेल्स में भी टॉप पर रहा। वहीं, सभी ऑनलाइन रिटेल चैनल्स की बात करें तो कंपनी का मार्केट शेयर करीब 27 प्रतिशत रहा। कंपनी की इस कामयाबी में Realme 5G फोन लाइनअप्स का काफी योगदान रहा। Realme 8s 5G 15 से 20 हजार की रेंज में टॉप 5G फोन बनकर उभरा। 

इस साल के फेस्टिव सीजन सेल के दौरान कंपनी स्मार्टफोन्स, AIoT और टेक लाइफ प्रोडक्ट्स के 9.3 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की। ये आंकड़ा सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्स को जोड़कर है। 

अक्टूबर सेल्स की बात करें तो Xiaomi 20 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप पर है। इसमें Poco का 2.7 प्रतिशत मार्केट शेयर भी शामिल है। वहीं, 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Samsung नंबर 3 पर पहुंच गया है। जबकि, 13 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Vivo चौथे नंबर पर है। 

2021 में, Realme ने अपनी शुरुआत के बाद से दुनिया भर में कुल 100 मिलियन यूनिट शिपिंग और Q2 2021 में भारत में 50 मिलियन शिपमेंट तक पहुंचने का माइलस्टोन हासिल किया। हाल ही में लॉन्च की गई Realme GT सीरीज ने कंपनी के अनुसार 300,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा भी हासिल किया है।