लाइव टीवी

Jio Laptop: जियो का अगला धमाका! जल्द लॉन्च होगा कम कीमत वाला लैपटॉप 'JioBook'

Updated Feb 07, 2022 | 18:11 IST

Jio Laptop: स्मार्टफोन के बाद टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो जल्द ही खुद का लैपटॉप लॉन्च कर सकती है। आइए इस लैपटॉप के बारे में जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Jio Laptop: जियो का अगला धमाका! जल्द लॉन्च होगा कम कीमत वाला लैपटॉप 'JioBook'
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी की कंपनी ग्राहकों के लिए लैपटॉप लॉन्च कर सकती है।
  • इसकी कीमत बेहद कम हो सकती है।
  • इसका नाम JioBook होगा।

Jio Laptop: टेलीकॉम क्षेत्र में धमाल मचाने वाली कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) मोबाइल फोन के बाद अब जल्द ही अपना लैपटॉप 'जियोबुक' (JioBook) भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस लैपटॉप (Reliance Jio Laptop) की सबसे खास बात यह होगी कि इसकी कीमत किफायती होगी।

ये होगी खासियत
जीएसएम एरेना (GSM Arena) की रिपोर्ट के मुताबिक हार्डवेयर सर्टिफाइड करने वाले दस्तावेजों में जियो के लैपटॉप का उल्लेख किया गया है। दस्तावेजों में नये लैपटॉप के बारे में बताया गया है कि इसमें इंटेल का x86 प्रोसेसर नहीं बल्कि ARM प्रोसेसर होगा और इस पर विंडोज 10 (Windows 10) का एआरएम वर्जन रन करेगा। इस लैपटॉप में विंडोज 10 ऑउट ऑफ द बॉक्स बूट किया जा सकता है।

हार्डवेयर एप्रूवल दस्तावेजों के मुताबिक इस लैपटॉप को एमडोर डिजिटल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड बनायेगी यानी यही कंपनी ऑरिजनल उपकरण निर्माता होगी लेकिन इसे जियो के ब्रांड नाम से भारतीय बाजार में उतारा जायेगा। यह ओईएम चीन के शेनजेन शहर में स्थित कंपनी और वह इस तरह के हार्डवेयर बनाती है।

'जियोबुक' में होगी 2GB RAM 
'जियोबुक' के बारे में अन्य जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। इसे पहले भारतीय मानक ब्यूरो की सर्टिफिकेशन वेबसाइट और गीकबेंच पर देखा गया था। गीकबेंच में की गयी लिस्टिंग से पता चलता है कि 'जियोबुक' में 2GB RAM होगी और एक MediaTek MT8788 चिपसेट होगा। इसमें 'जियोबुक' के प्रोटोटाइप की इमेज भी थी, जिससे पता चलता है कि यह किस तरह का दिखेगा।
(इनपुट एजेंसी- आईएएनएस)