लाइव टीवी

Samsung Galaxy S22 Long Term Review: छोटा पैकेट, बड़ा धमाका

Updated Aug 12, 2022 | 19:46 IST

Samsung Galaxy S22 पावरफुल प्रोसेसर और कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर वाला फोन है। इसे काफी दिनों तक हमने यूज किया है और इसका फाइनल रिव्यू अब आप यहां पढ़ सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- Saket Singh Baghel
मुख्य बातें
  • इसकी बिक्री भारत में इस साल मार्च में शुरू की गई थी
  • ये ग्रीन, फैंटम ब्लैक औक फैंटम वाइट कलर ऑप्शन में आता है
  • इसमें Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है

Samsung Galaxy S22 कंपनी के फ्लैगशिप सीरीज का मॉडल है और इसकी बिक्री देश में इस साल मार्च में शुरू की गई थी। हमने इसे काफी समय तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। हमने फोन के 8/128GB वेरिएंट का इस्तेमाल किया है, जिसकी कीमत 72,999 रुपये है। आपको बता दें कि Galaxy S22 फ्लैगशिप सीरीज का बेस वेरिएंट है। 

डिजाइन, डिस्प्ले एंड बिल्ट क्वालिटी: 

इस फोन को भारत में ग्रीन, फैंटम ब्लैक औक फैंटम वाइट कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। हमने वाइट कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है। इस फोन का डिजाइन iPhone 13 जैसा है। यानी ये भी जरा बॉक्सी डिजाइन वाला है। इसके रियर में कैमरा मॉड्यूल S21 जैसा ही है। फ्लैश अलग से मौजूद है। बैक पैनल मैट फिनिशिंग वाला है और ग्लास का है। ऐसे में आप सेफ्टी के लिए कोई कवर यूज कर सकते हैं। इस फोन का फ्रेम मेटल का है। पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स राइट साइड में दिए गए हैं। वहीं, स्पीकर ग्रिल, चार्जिंग पोर्ट और सिम ट्रे बॉटम में हैं। 3.5mm हेडफोन जैक का पोर्ट फोन में नहीं है। 

फोन होल्ड करने के लिए काफी स्लीक है। साथ ही साइज में काफी छोटा भी है। इसे आसानी से पॉकेट में कैरी किया जा सकता है। खास बात ये है कि हमने इसे पूरे रिव्यू पीरियड के दौरान बिना ही यूज किया और पाया कि बिल्ड क्वालिटी काफी ड्यूरेबल है। ओवरऑल तरीके से बात करें तो बिल्ट-क्वालिटी और डिजाइन सुपर प्रीमियम है। ये कीमत को जस्टिफाई करता है। 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.1-इंच फुल-HD+ Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है। यहां डिस्प्ले में फ्रंट कैमरे के लिए पंच होल डिजाइन दिया गया है। साथ ही यहां फिंगरप्रिंट सेंसर अंडर डिस्प्ले है, जोकि काफी तेजी से काम करता है। सैमसंग के पास शानदार डिस्प्ले बनाने का मैजिक है और ये मैजिक इस फोन में भी दिखाई देता है। ब्राइटनेट और कलर्स को लेकर आपको कोई शिकायत नहीं आएगी। साथ ही आप बैटरी बचाने के लिए अडाप्टिव रिफ्रेश रेट का भी यूज कर सकते हैं। 

परफॉर्मेंस

इस स्मार्टफोन में 8GB रैम के साथ फ्लैगशिप 4nm ऑक्टा-कोर Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही यहां रैम प्लस फीचर भी दिया गया है, जिससे रैम को 8GB तक और बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में फोन के टोटल रैम को बढ़ाकर 16GB तक किया जा सकता है। टॉप एंड प्रोसेसर होने की वजह से ये फोन आसानी से हेवी टास्क को भी झेल जाता है। 

यानी चाहे आप मल्टी टास्किंग करें या लगातार कैमरे का इस्तेमाल करें ये फोन कहीं भी लैग नहीं करता ना ही हैंग होता है। साथ ही इसमें आप आसानी से हेवी ग्राफिक्स वाले गेम भी खेल सकते हैं। लेकिन, एक दिक्कत ये है कि पूरे रिव्यू पीरियड के दौरान हमने ये फील किया कि हेवी यूज में फोन का ऊपर का हिस्सा जरा गर्म हो जाता है। यानी अगर ज्यादा देर गेम खेलें या वीडियोज एडिट या ज्यादा ऐप को एक साथ एक्सेस करें तो ये दिक्कत होती है। 

बाकी स्पीकर की बात करें तो यहां डुअल स्टीरियो स्पीकर्स हैं जो मस्त आउटपुट देते हैं। हालांकि, टॉप का स्पीकर कम ऑडियो आउटपुट देता है। अच्छी बात ये है कि आप क्विक सेटिंग से सीधे Dolby Atmos को ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं। इसका आउटपुट आप हेडफोन्स में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। साथ ही यहां नेटवर्क रिसेप्शन भी बेहतर है। 

सॉफ्टवेयर एंड बैटरी: 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो ये Android 12 बेस्ड One UI 4 OS पर चलता है। साथ ही इसमें एंड्रॉयड 13, 14, 15 और 16 का भी सपोर्ट मिलेगा। यानी आपका ये फोन अगले चार साल बाद भी बिल्कुल नया फील देगा। बाकी एंड्रॉयड 12 के साथ आपके प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। जैसे ही आपका फोन माइक्रोन या कैमरा स्टार्ट होता है। आपको टॉप राइट कॉर्नर ग्रीन सिग्नल दिखाई दने लगता है। साथ ही ऐप परमिशन को लेकर भी सॉफ्टवेयर काफी इंप्रूव्ड है। साथ ही आपको कस्टमाइजेशन के लिए काफी कुछ यहां मिल जाएगा। खास बात ये भी है कि यहां क्विक सेटिंग्स काफी में ऑप्शन्स मिल जाते हैं। 

बैटरी की बात करें तो इस फोन में 3,700 mAh की छोटी बैटरी दी गई है। शायद कंपनी ने सोचा होगा कि पावरफुल चिपसेट होने और अडाप्टिव डिस्प्ले होने की वजह से बैटरी बैकअप बेहतर हो जाएगी। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं। इस फोन की बैटरी काफी जल्दी खत्म हो जाती है। यानी आप ऐसे समझ लें कि अगर आपने बहुत कम ही फोन का इस्तेमाल किया तो फुल चार्जिंग के बाद बैटरी शाम तक चल जाएगी। लेकिन, अगर ज्यादा यूज किया तो आपको पावर सेविंग मोड में फोन को यूज करना होगा। इसमें भी आपको रात होते तक फोन को दोबारा चार्ज करने की जरूरत होगी। 

चार्जिंग के लिए भी इसमें केवल 25W चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। चार्जर आपको बॉक्स में नहीं मिलेगा। आपको अलग से खरीदना होगा। ये फोन आधे घंटे में करीब 60 प्रतिशत तक चार्ज हो पाता है। साथ ही इसमें 15W वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस पावरशेयर का भी ऑप्शन दिया गया है। हालांकि, इसे ऑन करने के लिए फोन में करीब 30 प्रतिशत बैटरी होनी चाहिए। ओवरऑल तरीके से कहा जाए तो चार्जिंग की स्पीड को फोन में बढ़ाया जा सकता था। 

कैमरा

Galaxy S22 के रियर में PDAF और OIS के साथ 50MP प्राइमरी कैमरा, 3x ऑप्टिकल जूम के साथ 10MP टेलीफोटो कैमरा और 12MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। साथ ही सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में एक 10MP का कैमरा मौजूद है। 

प्राइमरी कैमरे की बात करें तो डे-लाइट और आर्टिफिशियल ब्राइट लाइट कंडीशन में ये काफी डिटेल्ड, शार्प और क्रिस्प इमेज क्लिक करता है। यहां फोकस लॉक काफी क्विक रिएक्ट करता है। प्राइमरी कैमरे में आपको HDR आउटपुट भी काफी शानदार मिलता है। वहीं, पोट्रेट मोड में भी एज डिटेक्शन काफी अच्छी है। हालांकि, बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आपको डे लाइट में पोट्रेट शॉट्स लेने होंगे। नाइट मोड की बात करें तो यहां तस्वीरें काफी अच्छी आती हैं। कस्टमाइजेशन के लिए आप प्रो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी लाइट में अच्छा रिएक्ट करता है। हालांकि, नाइट शॉट्स में आप हल्का नॉइज देख पाएंगे और एज पर आपको कुछ तस्वीरों में कलर्स में भी दिक्कत आएगी। बाकी टेलीफोटो कैमरा 3x तक काफी शानदार है। इसमें काफी अच्छे शॉट्स आते हैं। सेल्फी भी काफी अच्छी क्लिक होती है। साथ ही आपको यहां पोर्ट्रेट वाले सभी कस्टमाइजेशन ऑप्शन भी मिलते हैं। वीडियो की बात करें तो नाइट एंड-डे दोनों में ही यहां अच्छी रिकॉर्डिंग होती है। इसमें आपको 24fps पर 8K वीडियो रिकॉर्डिंग का भी सपोर्ट मिलता है। रिकॉर्डिंग में साउंड की क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। 

फोटो सैंपल: 

कॉन्क्लूज़न: 

Samsung Galaxy S22 एक पावरफुल प्रोसेसर वाला प्रीमियम कैटेगरी का फोन है। इसकी बिल्ट क्वालिटी, फ्लैट डिस्प्ले और कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर काफी अट्रैक्टिव है। यानी अगर आप प्रीमियम रेंज में एंड्रॉयड में कोई कॉम्पैक्ट फोन खोज रहे हैं तो ये आपको काफी पसंद आएगा। केवल बैटरी को लेकर थोड़ा आप परेशान हो सकते हैं और ये फोन हेवी लोड में जल्दी गर्म भी हो जाता है। 

रेटिंग- 8.5/10