लाइव टीवी

पेगासस को टक्कर! लगभग 64 करोड़ रुपये में लोगों के फोन हैक करने की सर्विस दे रही है ये कंपनी

Updated Aug 27, 2022 | 21:05 IST

Intellexa नाम की एक कंपनी पेगासस को टक्कर देते हुए लगभग 64 करोड़ रुपये में लोगों के फोन हैक करने की सर्विस दे रही है।

Loading ...
Photo Credit- iStock

27 अगस्त: एक स्पाइवेयर कंपनी, इंटेलेक्सा अब पेगासस डेवलपर एनएसओ ग्रुप के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, जो 8 मिलियन डॉलर (लगभग 64 करोड़ रुपये) के शुल्क पर एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों को हैक करने के लिए अपनी सेवाएं दे रही है।

मैलवेयर स्रोत कोड प्रदाता वीएक्स-अंडरग्राउंड को इंटेलेक्सा के एक प्रस्ताव का प्रतिनिधित्व करने वाले दस्तावेज मिले, जो ऐसी सेवाएं प्रदान करते हैं जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस के कारनामे शामिल हैं।

उनके ट्वीट में, "लीक किए गए दस्तावेज ऑनलाइन 80 लाख डॉलर आईओएस रिमोट कोड निष्पादन शून्य-दिन शोषण की खरीद (और दस्तावेज) दिखाते हैं।"

इस ऑफर में आईओएस और आईओएस उपकरणों के लिए 10 संक्रमणों के साथ-साथ '100 सफल संक्रमणों की पत्रिका' भी शामिल है।

सुरक्षा सप्ताह के अनुसार, 'मालिकाना और गोपनीय के रूप में लेबल किए गए' दस्तावेजों से पता चला है कि यह आईओएस 15.4.1 और लेटेस्ट एंड्रॉइड 12 अपडेट पर काम करना चाहिए।

एप्पल ने मार्च में आईओएस 15.4.1 जारी किया था, जो बताता है कि यह ऑफर हालिया है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "विशेष रूप से, पेशकश रिमोट, एक-क्लिक ब्राउजर-आधारित कारनामों के लिए है जो यूजर्स को एंड्रॉइड या आईओएस मोबाइल उपकरणों में पेलोड इंजेक्ट करने की अनुमति देती है।"

इंटेलेक्सा पूरे महाद्वीप में छह साइटों और आरएंडडी प्रयोगशालाओं के साथ यूरोप में स्थित है।

पिछले साल, सिटीजन लैब की एक रिपोर्ट में इंटेलेक्सा का उल्लेख किया गया था, जिसमें साइट्रॉक्स के शिकारी आईफोन स्पाइवेयर का इस्तेमाल ग्रीक सांसद को निशाना बनाने के लिए कर रहे थे।

सिटीजन लैब ने कहा कि साइट्रॉक्स इंटेलेक्सा एलायंस का हिस्सा था, जिसे '2019 में उभरे भाड़े के निगरानी विक्रेताओं की एक श्रृंखला के लिए एक मार्केटिंग लेबल' के रूप में वर्णित किया गया था।

एप्पल ने पिछले साल एनएसओ ग्रुप के खिलाफ कंपनी को अपनी सेवाओं और उपकरणों का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने के लिए मुकदमा दायर किया था।

जैसे ही पेगासस जैसे सरकारी स्पाइवेयर के साथ राज्य प्रायोजित साइबर हमले बढ़े, ऐप्पल आईओएस 16, आईपैडओएस 16 और मैकओएस वेंचुरा के साथ इस गिरावट को लॉकडाउन मोड की पेशकश कर रहा है।