लाइव टीवी

Dating Apps: ऑनलाइन प्यार पाना हो गया है आसान, इन बेस्ट डेटिंग ऐप के जरिए आसानी से ढूढ़ सकते हैं बेहतर साथी

Updated Mar 14, 2020 | 19:10 IST

Best Dating Apps: अब अपने पसंद के साथी को ढूढ़ने के लिए किसी का इंतजार करने के की जरूरत नहीं है। लोग डेटिंग ऐप के जरिए अपनी पसंद के साथी को आसानी से ढूढ़ रहे हैं। ऐसे में मार्केट में कई बेस्ट डेटिंग ऐप हैं।

Loading ...
Dating Apps
मुख्य बातें
  • इन डेटिंग एप के जरिए अपनी पसंद के साथी को आसानी से ढूढ़ सकते हैं।
  • इनमें से कुछ मुफ्त डेटिंग ऐप है।
  • युवाओं के बीच ये डेटिंग ऐप काफी लोकप्रिय हैं।

आज के जमाने में लोग अब अपनी पसंद के साथी को चुनने के लिए किसी का इंतेजार नहीं करते। ज्यादातर लोग हैं जो सोशल मीडिया या डेटिंग ऐप के जरिए अपनी पसंद के साथी को चुन लेते हैं। बता दें कि युवाओं के बीच डेटिंग ऐप को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती हैं। वहीं मार्केट में कई ऐसे डेटिंग ऐप है, जिसे लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं। टिंडर,ओकेक्यूपिड,हैपेन जैसे कई डेटिंग ऐप है, जो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

किसी से प्यार और साथी चुनने के लिए ज्यादातर लोग डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं। भारत में कई ऐसे डेटिंग ऐप हैं, जो काफी लोकप्रिय है। बता दें कि डेटिंग ऐप लोगों के लिए बेहद सुविधाजनक है। जी हां, टेक्नोलॉजी की दुनिया में लोग अब अपना हर काम स्मार्टफोन के जरिए आसानी से करते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन के जरिए आप किसी भी डेटिंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और जितनी देर चाहे अपने साथी से बात करते हैं। ऑनलाइन डेटिंग ऐप उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आज हम बात करेंगे बेस्ट डेटिंग ऐप के बारे में...

टिंडर- दुनियाभर में टिंडर काफी लोकप्रिय डेटिंग ऐप है। इस एप की खासियत की बात करें तो यह बेहद कम समय में आपको एक व्यक्ति से जोड़ने की क्षमता रखता है। बता दें कि इस ऐप में आप आसानी से दूसरे के प्रोफाइल से लोगों को चुन सकते हैं। इसके लिए आपको उनके संपर्क में रहना होगा। यह एक मुफ्त डेटिंग ऐप है, जो फेसबुक के आधार पर आपके आसपास के लोगों की प्रोफाइल को दिखाती है। अगर दोनों लोग एक दूसरे को पसंद करे हैं तो वह एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं।

ओकेक्यूपिड- टिंडर के बाद ओकेक्यूपिड दूसरा लोकप्रिट डेटिंग ऐप है। इसके फीचर काफी हद तक फेसबुक की तरह ही काम करती है। जहां आप ईमेल कर सकते हैं और चैट भी कर सकते हैं। आप इस ऐप पर अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद दूसरे लोगों की प्रोफाइल भी देख सकते हैं। यह ऐप आपसे कुछ सवाल करती है उसके आधार पर आपको प्रोफाइल दिखाती है, जिनके सवाब आपसे मिलते-जुलते हैं। 

ट्रूली मैडली- ट्रूली मैडली डेटिंग ऐप को भारत में काफी पसंद किया जाता है। इस ऐप में अकाउंट बनाने से पहले आपको फेसबुक या लिंक्डइन प्रोफाइल के जरिए खुद को वेरिफाई करना पड़ता है। यहां दूसरे डेटिंड ऐप की तुलना में सेफ्टी ज्यादा है। ऐसे में उन भारतीय लड़कियों के लिए बेहतर ऑप्शन है जो अनजान लोगों से बात करने से डरती हैं या फिर हिचकिचाती हैं। इसलिए इस ऐप को टिंडर का देसी वर्जन भी कहा जाता है।

हैपन- हैपन डेटिंग ऐप का काम करने का तरीका काफी हद तक टिंडर की तरह है। इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने फेसुबक प्रोफाइल के जरिए लॉगिन करना होता है। बता दें कि फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी हैपन अपने पेज पर शेयर नहीं करता है। यहां सिर्फ उपयोगकर्ता का नाम और आयु सम्बंधी जैसी जानकारियां सामने आएंगी। इसके अलावा यह ऐप अपनी लोकेशन आधारित सेवा के जरिये आस-पास मिलने वाले लोगों को ऐप के जरिये ढूंढने में मदद करता है।

वू- वू डेटिंग ऐप वॉयस कॉल का विकल्प प्रदान करता है। इसे लगभग टिंडर की तरह ही इस्तेमाल करते हैं, जहां आप किसी की प्रोफाइल को बाएं और दाएं स्वाइप करके नापसंद करते हैं। वू डेटिंग ऐप है जो केवल शिक्षित लोगों पर केंद्रित किया गया है। यह ऐप वॉयस, इंट्रो, टैग सर्च, प्रश्न और उत्तर आदि तरह के फीचर प्रदान करता है। यहां किसी की प्रोफाइल मैच करती है उसस दो बार बात कर सकते हैं। हर दिन प्रोफाइल की एक सीमा होता है, जिसे आप चेक कर सकते हैं।