लाइव टीवी

ऐसे WhatsApp अकाउंट्स चुरा सकते हैं आपका पैसा, रहें सावधान!

Updated Apr 26, 2022 | 18:30 IST

ऐसी जानकारी सामने आई है कि एक नया वॉट्सऐप स्कैम सर्कुलेशन में है जो लोगों की निजी जानकारियां चुरा रहा है। WABetaInfo के मुताबिक, इस स्कैम के जरिए साइबर अपराधी आपकी निजी और बैंक संबंधी जानकारियों को चुरा सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • फिलहाल ये साफ नहीं है कि इस स्कैम को सबसे पहली बार कब रिपोर्ट किया गया था
  • अपराधी बैंक और कार्ड डिटेल्स को चुराने के लिए फेक सपोर्ट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं
  • अपराधी ओरिजनल की तरह एक फेक वॉट्सऐप सपोर्ट अकाउंट क्रिएट करते हैं

ऐसी जानकारी सामने आई है कि एक नया वॉट्सऐप स्कैम सर्कुलेशन में है जो लोगों की निजी जानकारियां चुरा रहा है। WABetaInfo के मुताबिक, इस स्कैम के जरिए साइबर अपराधी आपकी निजी और बैंक संबंधी जानकारियों को चुरा सकते हैं। अपराधी बैंक और कार्ड डिटेल्स को चुराने के लिए फेक सपोर्ट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। 

फिलहाल ये साफ नहीं है कि इस स्कैम को सबसे पहली बार कब रिपोर्ट किया गया था। हालांकि, shimon128 नाम के एक Discord यूजर ने बताया कि इन्हीं फेक अकाउंट्स में से एक ने उनसे संपर्क किया था। 

भारतीय बाजार में धूम मचाने आया बड़ी बैटरी वाला ये नया स्मार्टफोन, कीमत महज 7,499 रुपये

WhatsApp पर फेक सपोर्ट अकाउंट ऐसे करता है काम: 

सबसे पहले अपराधी ओरिजनल की तरह एक फेक वॉट्सऐप सपोर्ट अकाउंट क्रिएट करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये अकाउंट्स वेरिफाइड बैज वाले एक प्रोफाइल इमेज के जरिए ऑथेंटिक दिखने की कोशिश करते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक ये फेक अकाउंट्स आपके अकाउंट को बंद किए जाने की वॉर्निंग देकर आपसे निजी जानकारी मांगने की कोशिश करते हैं। 

उदाहरण के तौर पर ये आपसे आपका अकाउंट बंद होने से बचाने के लिए आपके बैंक कार्ड की डिटेल्स मांगते हैं। साथ ही ये अकाउंट्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस करने के लिए आपसे 6-डिजिट पिन भी मांगते हैं। 

क्या Twitter पर ट्रंप से लेकर कंगना की होगी वापसी? जानें मस्क क्यों हटा सकते हैं बैन

इन स्कैम्स से ऐसे बचें: 

सबसे पहली बात आपको बता दें कि वॉट्सऐप कभी भी यूजर्स से उनके अकाउंट को बंद करने से बचाने के बदले उनकी बैंक डिटेल 6 डिजिट पिन या किसी भी तरह की निजी जानकारियां नहीं मांगता। ऐसे में अगर आपसे कोई आपकी निजी जानकारियां मांग रहा है यानी ये फेक अकाउंट है। साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि ओरिजनल वॉट्सऐप सपोर्ट अकाउंट में वेरिफाइड बैज प्रोफाइल पिक्चर में नहीं नाम के बगल में होता है। ऐसे अकाउंट्स से मैसेज मिलने पर आपको इन्हें तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए।