लाइव टीवी

कोई नहीं बना सकेगा उल्लू! आपका iPhone असली है या नकली ऐसे पहचानें

Updated Jul 28, 2022 | 12:19 IST

आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन्स को ऑनलाइन खरीदते हैं। लेकिन, ऐसे में फेक यूनिट मिल जाने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी नया iPhone ऑनलाइन मंगाने की सोच रहे हैं तो पहले इन बातों को गांठ बांध लें।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • सभी iPhone मॉडल्स IMEI नंबर के साथ आते हैं, जिसे सेटिंग में देखा जा सकता है
  • iPhone iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और ये एंड्रॉयड से अलग होता है
  • फेक यूनिट अक्सर खराब बिल्ड क्वालिटी के साथ आते हैं और ये डैमेज भी हो सकते हैं

कल्पना करें कि आपने किसी ऑनलाइन स्टोर से नया iPhone 13 मंगाया हो और ये एक फेक यूनिट निकले। आप बिल्कुल डर गए ना? ऐसा होना जाहिर है। कई बार ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बीते कई सालों में ऐसी कई घटनाएं सामने आईं हैं जहां फेक यूनिट के मामले सामने आए हैं। इन मामलों में ग्राहक फेक और रियल यूनिट में धोखा खा जाते हैं। ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप फेक यूनिट्स को पहचान सकेंगे। 

IMEI नंबर करें चेक

सभी ओरिजनल iPhone मॉडल्स IMEI नंबर के साथ आते हैं। ऐसे में आपका यूनिट फेक है या रियल ये पहचानने का सबसे आसान तरीका है। फोन के IMEI नंबर को देखने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद General से About ऑप्शन में जाना होगा। अगर आपको वहां कोई IMEI नंबर नजर ना आए तो संभव है कि यूनिट फेक है। 

क्या आपको पसंद आए Google के इस नए फोन के फीचर्स? भारत में आज से बिक्री शुरू

ऑपरेटिंग सिस्टम को करें चेक

iPhone iOS पर चलता है। ऐसे में जाहिर है कि ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग है। iOS पूरी तरह से एंड्रॉयड से अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका लुक, फील और परफॉर्मेंस सबकुछ अलग होता है। ऐसे में सेटिंग मेन्यू में जाकर ऑपरेटिंग सिस्टम को चेक भी कर लें। iOS पावर्ड iPhone मॉडल्स Safari, Health और iMovie जैसे ऐप्स के साथ आते हैं। 

फिजिकल अपीयरेंस पर करें गौर

फेक यूनिट अक्सर खराब बिल्ड क्वालिटी के साथ आते हैं। ऐसे में आप iPhone के अपीयरेंस पर जरूर गौर करें। नॉच, फ्रेम्स और कैमरा मॉड्यूल को ध्यान से देखें। iPhone मॉडल्स मेटल फ्रेम के साथ आते हैं और प्रीमियम फील ऑफर करते हैं। साथ ही उनमें बॉटम में लाइटनिंग कनेक्टर भी होता है। ऐसे में आप आसानी से फेक यूनिट को पहचान सकते हैं। 

अगर यूज करते हैं Apple का ये प्रोडक्ट तो सावधान! भारत सरकार ने जारी की है चेतावनी

सेटिंग्स को ठीक तरीके से करें चेक

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके हाथ में जो iPhone है वो फेक है या रियल। तो आपको सेटिंग्स को अच्छे तरीके से चेक करना होगा। आपको यहां सॉफ्टवेयर डिटेल्स, IMEI नंबर और स्टोरेज कैपेसिटी आदि को ढंग से देखना होगा। इन सबके अलावा एक तरीका ये भी है कि आप iPhone को नजदीकी ऐपल स्टोर पर भी ले जा सकते हैं।