लाइव टीवी

TikTok: क्रिसमस में दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई यह चीनी ऐप

Updated Dec 30, 2021 | 12:32 IST

Most Downloaded App Tiktok: इस साल क्रिसमस के दिन चीनी ऐप टिकटॉक को सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया।

Loading ...
TikTok: क्रिसमस में दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई यह चीनी ऐप (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • टिकटॉक का स्वामित्व चीन के बाइटडांस के पास है।
  • इसके पूरी दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा सक्रिय यूजर्स हैं।
  • भारत में जून 2020 में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया गया था।

Most Downloaded App Tiktok: मोबाइल डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ऐप Annie के अनुसार टिकटॉक (Tiktok) को इस साल 25 दिसंबर को सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के iOS और गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में वैश्विक स्तर पर क्रिसमस (Christmas) के दिन डाउनलोड की संख्या का अनुमान लगाया गया था।

सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ये 5 गेम्स (Most Downloaded Games)
मोबाइल गेम्स में, 'ब्रेन स्टोरी: ट्रिकी पजल' (Brain Story: Tricky Puzzle), 'पॉपी रोप गेम' (Poppy Rope Game), 'मेट्रो पाकौंर' (Metro Parkour), 'फ्री फायर' (Free Fire) और 'रोब्लोक्स' (ROBLOX) डाउनलोड में शीर्ष पांच में स्थान पर हैं।

भारत में बैन के बावजूद TikTok ने हासिल किया साल 2021 के मोस्ट विजिटेड साइट का टाइटल, Google हुआ पीछे

गूगल और फेसबुक को भी छोड़ा पीछे
वेब इन्फ्रास्ट्रक्चर और वेबसाइट सिक्योरिटी फर्म क्लाउडफ्लेयर (CloudFlare) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में सबसे ज्यादा विजिट की गई वेबसाइट में टिकटॉक पूरे विश्व में पहले स्थान पर रही। टिकटॉक ने गूगल (Google) और फेसबुक (Facebook) जैसी दिग्गज कंपनी को पीछे छोड़ दिया। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो ऐप को यूएस बेस्ड सर्च इंजन के मुकाबले ज्यादा हिट मिलते हैं। टिकटॉक ने इस साल फरवरी, मार्च और जून में गूगल को शीर्ष स्थान से पछाड़ दिया।

टिकटॉक का स्वामित्व चीन स्थित बाइटडांस (Bytedance) के पास है। इसके पास अब दुनिया भर में एक अरब से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। मालूम हो कि जून 2020 में भारत सरकार ने चीन के साथ सीमा तनाव के चलते लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया था।