लाइव टीवी

New TikTok feature: पैरेंट्स के लिए टिकटॉक ने लॉन्च किया फीचर, बच्चों को ऐसे कर पाएंगे कंट्रोल

Updated Feb 20, 2020 | 17:12 IST

TikTok introduces new feature: हाल ही में टिकटॉक ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। जिसमें पैरेंट्स अपने बच्चों के टिकटॉक पर बिताने वाले समय का कंट्रोल कर सकते हैं।

Loading ...
TikTok introduces new feature
मुख्य बातें
  • टिकटॉक का आया नया फीचर
  • पैरेंट्स के लिए ये फीचर
  • इससे माता-पिता बच्चों के ऐप पर बिताने वाले समय को कंट्रोल कर पाएंगे

धीरे-धीरे देश में टिकटॉक यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है और कई लोग इस ऐप से जुड़ रहे हैं। टिकटॉक की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है, जिसमें ज्यादातर युवा और बच्चे शामिल हैं। यूजर्स से साथ-साथ टिकटॉक के बढ़ते जुनून के भी कई मामले सामने आ रहे हैं। टिकटॉक की लत को लेकर आपने की कई खबरें पढ़ी होगी, अब इसी लत को छुड़वाने के लिए टिकटॉक नया फीचर लेकर आया है।

इस नए फीचर के चलते माता-पिता अपने बच्चों को टिकटॉक टाइम को कंट्रोल कर सकते हैं। ये नया फीचर इस पर कंट्रोल रखेगा कि बच्चे कितना वक्त ऐप पर बिता रहे हैं। इस नए फीचर का नाम फैमिली सेफ्टी मोड है। हालांकि ये फिलहाल सिर्फ ब्रिटेन में ही उपलब्ध है और आने वाले दिनों में जल्द ही दूसरे देशों में शुरू किया जाएगा।

जानें ये फीचर कैसे करता है काम
फैमिली सेफ्टी मोड पैरेंट के टिकटॉक अकाउंट को उनके बच्चे के टिकटॉक अकाउंट से कनेक्ट करता है। जिससे पैरेंट्स स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट, डायरेक्ट मैसेज कंट्रोल और रिस्ट्रिक्टेड मोड जैसी डिजिटल सुविधाएं इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट में पैरेंट्स कंट्रोल कर सकते हैं कि बच्चा हर दिन कितने वक्त ऐप पर बिताएगा। डायरेक्ट मैसेज में पैरेंट्स ये लिमिट कर सकते हैं कि कनेक्टेड अकाउंट्स में से कौन मैसेज भेज सकते हैं या वे डायरेक्ट मैसेज को पूरी तरह के टर्न ऑफ कर सकते हैं। वहीं रिस्ट्रिक्टेड मोड में ऐसे कंटेंट को कम कर सकते हैं जो सभी दर्शकों के लिए उपयुक्त नहीं हो। 

टिकटॉक ने घोषणा करते हुए कही ये बात
इस नए फीचर की घोषणा करते हुए टिकटॉक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि सुरक्षा के लिए हमारे कमिटमेंट के रूप में यूजर्स की भलाई हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम चाहते हैं कि लोग टिकटॉक पर मजे करें, लेकिन हमारे लिए ये भी महत्वपूर्ण है कि उनकी भलाई का भी ख्याल रखा जाए। जिसका मतलब ऑनलाइन ऐप्स और सुविधाओं के साथ हेल्दी रिलेशनशिप रखना है।