लाइव टीवी

Tiktok Rating: मुश्किल में टिकटॉक, गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग में भारी गिरावट, ये है वजह

Updated May 21, 2020 | 10:08 IST

युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय ऐप TikTok इन दिनों काफी मुश्किल में है। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर उसकी रेटिंग लगातार गिरती जा रही है।

Loading ...
मुश्किल में टिकटॉक (फोटो सौजन्य-istock)
मुख्य बातें
  • टिकटॉक भारत में फिर से मुश्किल में है
  • यह शॉट वीडियो शेयरिंग ऐप है
  • टिकटॉक 1.5 बिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है

टिकटॉक (TikTok) भारत में फिर से मुश्किल में है। यह शॉट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसको 1.5 बिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस पर  800 मिलियन से अधिक अधिक एक्टिव यूजर्स बैकलैश का सामना कर रहे हैं। क्योंकि एक टिकटॉक स्टार और एक यूट्यूब इंफ्लूएंसर के बीच आमना सामना हुआ है। इस साल गूगल प्ले स्टोर पर ऐप की रेटिंग 4.9 से घटकर 1.3 स्टार रह गई है और फिलहाल इसमें गिरावट जारी है। भारत में यूजर ट्विटर पर #bantiktok ट्रेंड कर रहा है। लोग इस ऐप को 1-स्टार रेटिंग दे रहे हैं। ऐप्पल ऐप स्टोर पर अभी भी यह एक सम्मानजनक 4.8 रेटिंग है।

ये है मामला
टिकटॉक पर बैन लगाने का ट्रैंड तब शुरू हुई जब 14 मिलियन फोलोअर्स वाले एक लोकप्रिय टिकटोक स्टार ने बैड टेस्ट में एक छोटा वीडियो पोस्ट किया, जो महिलाओं पर एसिड हमलों को बढ़ावा देता था। यह पहले के Youtube बनाम TikTok लड़ाई से आता है, जहां Youtube इंफ्लूएंसर CarryMinati ने TikTok स्टार अमर सिद्दीकी का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसे बाद में YouTube से हटा दिया गया। यह सब तब शुरू हुआ जब टिकटोक निर्माता आमिर सिद्दीकी ने इंस्टाग्राम पर YouTubers को कॉल करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। अपने वीडियो में, सिद्दीकी ने YouTubers पर TikTok कंटेंट को कॉपी करने और ब्रांड का नाम खराब करने का आरोप लगाया। CarryMinati के नाम से लोकप्रिय रोस्टर अजय नागर, यूट्यूब पर सिद्दीकी के वीडियो के खिलाफ लामबंद हो गया, जिसे बाद में प्लेटफॉर्म की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए नीचे किया गया। 

70 मिलियन से अधिक व्यूज के साथ, वीडियो को सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला गैर-संगीतमय भारतीय यूट्यूब वीडियो बन गया। जबकि रोस्ट टिकटॉक बनाम यूट्यूब के बारे में था। इसने क्वीर समुदाय के लोगों का मजाक उड़ाया। यह क्वीर समुदाय के साथ अच्छा नहीं हुआ। वीडियो को समुदाय द्वारा व्यापक रूप से कई लोगों ने Carryminati द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्वेरोफोबिक स्लर्स के रूप में बताया गया था। 14 मई को YouTube ने वीडियो को हटा गया क्योंकि यह अपनी पॉलिसी के खिलाफ गया था। इन घटनाओं के कारण यूजर्स को Google Play Store पर ऐप को डाउन रेटिंग करना पड़ा और इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग करनी पड़ी।

पहले भी जारी हुआ था प्रतिबंध का आदेश
यह पहली बार नहीं है जब TikTok मुसीबत में है। अप्रैल 2019 में, मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को ऐप डाउनलोड करने पर प्रतिबंध लगाने और ऐप पर बनाए गए वीडियो के प्रसारण पर रोक लगाने का आदेश दिया था। अदालत ने कहा कि ऐप पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है और बच्चों को खतरे में डालता है और इसे रोकने के लिए प्रतिबंध जारी किया गया। जिसे बाद में हटा लिया गया।