लाइव टीवी

अगर आपका फोन गलती से पानी में गिर जाए तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Updated Feb 15, 2022 | 17:41 IST

हमारा स्मार्टफोन हमेशा हमारे साथ रहता है। ऐसे में फोन के पानी में गिर जाने या बारिश भीग जाने का भी खतरा बना रहता है। आजकल बहुत सारे स्मार्टफोन वाटर रेसिस्टेंस बिल्ड के साथ आते हैं। लेकिन, सभी नहीं। ऐसे में अगर कभी गलती से आपका फोन गीला हो जाए या पानी में गिर जाए तो आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • कंपनी से ना छुपाएं फोन के भीगने की बात
  • फोन को हेयरड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें
  • फोन को चार्जर से ना करें कनेक्ट

हमारा स्मार्टफोन हमेशा हमारे साथ रहता है। ऐसे में फोन के पानी में गिर जाने या बारिश भीग जाने का भी खतरा बना रहता है। आजकल बहुत सारे स्मार्टफोन वाटर रेसिस्टेंस बिल्ड के साथ आते हैं। लेकिन, सभी नहीं। ऐसे में अगर कभी गलती से आपका फोन गीला हो जाए या पानी में गिर जाए तो आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इस बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। 

क्या ना करें: 

कंपनी से ना छुपाएं फोन के भीगने की बात 

ज्यादातर स्मार्टफोन्स की वारंटी में फोन का भीगना शामिल नहीं होता। ऐसे में वारंटी पीरियड में भी फोन के भीगने से खराब होने पर रिपेयरिंग या एक्सचेंज की सुविधा नहीं जाती। ऐसे में अगर आप फोन की भीगने की बात छुपाकर सर्विस लेने की कोशिश करना चाहेंगे तो ऐसा ना करें। क्योंकि, फोन में इमरशन सेंसर होता है जो किसी भी लिक्विड के कॉन्टैक्ट में आते ही कलर चेंज कर लेता है। 

फोन को हेयरड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें 

हेयरड्रायर से निकलने वाली हवा काफी गर्म होती है जो फोन के नाजुक इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स को डैमेज कर सकता है। साथ ही फोन को रेडिएटर या ओवन में रखने के बारे में ना सोचे। 

WhatsApp यूजर्स को जल्द मिल सकता है Facebook जैसा ये नया फीचर

फोन को चार्जर से ना करें कनेक्ट 

अगर आपका फोन पानी में भीग गया है तो इसमें चार्जर लगाने या किसी और बटन को दबाने की कोशिश ना करें। क्योंकि, चार्जर लगाने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है और बटन दबाने से पानी और अंदर जा सकता है। 

क्या करें: 

फोन को तुरंत बंद करें

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो इसे Switch Off कर दें। क्योंकि, भीगे हुए स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है और ये पूरी तरह काम करना बंद कर सकता है। 

फोन को अच्छे से पोछें और शेक करें 

फोन को स्विच ऑफ करने के बाद एक साफ और सुखा कपड़ा लें और फोन को अच्छे से पोछें। साथ ही फोन को सुखे टॉवल से लपेट भी लें। इसके बाद सिम और मेमोरी कार्ड अगर फोन में हों तो उन्हें निकाल लें। साथ ही जोर से फोन को शेक करें ताकी पानी बाहर आ सके। 

Jio-Airtel का मिलेगी टक्कर! BSNL अपने इस प्लान में दे रहा है 110 दिन की वैलिडिटी और रोज 2GB डेटा

चावल के पैकेट में फोन को रखें 

वैसे तो फोन को मॉइश्चर एब्जॉर्बिंग सैशे के साथ एयरटाइट बॉक्स में रखना ज्यादा सही होगा। लेकिन, ये सबके पास नहीं होता। ऐसे में आप फोन चावल के पैकेट में रख सकते हैं। क्योंकि ग्रेन मॉइश्चर एब्जॉर्ब करते हैं। हालांकि, ये काम थोड़ी सावधानी से करें क्योंकि चावल में थोड़ा डस्ट भी होता है जो फोन के ठीक नहीं होता। फोन को चावल के पैकेट में रखकर 24 से 48 घंटे के लिए छोड़ दें। 

फोन ऑन होते ही कर लें बैकअप

अगर आपकी मेहनत सफल होती है और फोन ऑन हो जाता है तो सबसे पहले फोन के डेटा का बैकअप ले लें। क्योंकि, फोन के पार्ट्स में बहुत जल्दी जंग लग सकता है। 

ऐप्स की लें मदद 

iPhone मॉडल्स में वाटर इजेक्शन का फीचर मिलता है। वहीं, एंड्रॉयड के लिए यूजर्स Fix My Speakers जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं। इससे फोन में पानी को बाहर लाने में मदद मिलती है।