लाइव टीवी

ट्विटर लाया नया फीचर, अब अपनी आवाज में कर सकेंगे ट्वीट

Updated Jun 19, 2020 | 10:10 IST

Twitter announces new Voice tweeting feature: ट्वीट करने के अनुभव को ह्यूमन टच देने के उद्देश्य से माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर वॉइस ट्वीट फीचर लेकर आई है। जानिए इसके बारे में।

Loading ...
Voice tweet feature
मुख्य बातें
  • ट्विटर एक नया वॉयस ट्वीट फीचर लेकर आई है अब आप अपनी आवाज में कर सकेंगे ट्वीट
  • 140 सेकेंड होगी वॉयस ट्वीट की लिमिट, फिलहाल एप्पल के चुनिंदा ग्राहकों को मिलेगी ये सेवा
  • इस फीचर के जरिए ट्वीट करने के अनुभव को ह्युमन टच देना चाहती है कंपनी

नई दिल्ली: पॉपुलर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी नए नए फीचर्स लेकर आ रही है। अब आप लिखने के साथ साथ अपनी आवाज भी ट्वीट कर सकेंगे। अब तक यूजर केवल 280 कैरेक्टर्स में ही ट्वीट किया जा सकता था। लेकिन इस नए फीचर के आने के बाद लोगों को ट्वीट करने का नया अनुभव हासिल होगा। 
कंपनी ने कहा है कि हम वॉइस ट्वीट का ये फीचर एप्पल डिवाइसेस के लिए लॉन्च कर रहे हैं। कंपनी ने नए फीचर के बारे में कहा, ट्विटर में अबतक आप जाकर कहां क्या हो रहा है इस बारे में चर्चा करते थे। गत वर्षों में फोटो, वीडियो, जिफ्स और एक्स्ट्रा कैरेक्टर्स ने आपको ट्वीट को अपने व्यक्तित्व के अनुसार अपने रंग में रंगने के विकल्प दिए थे।  कई बार बात रखने के लिए 280 कैरेक्टर्स पर्याप्त नहीं होते हैं और ट्वीट का भाव भी कहीं खो जाता है इसलिए हम इस नए फीचर को टेस्ट कर रहे हैं। इस नए फीचर के साथ ट्विटर को इस्तेमाल करने के तरीके में मानवीय  स्पर्श शामिल हो जाएगा जो कि आपकी अपनी आवाज होगी। 

ऐसे कर सकते हैं वॉयस ट्वीट
जब आप ट्वीट कंपोज करेंगे तो आपको कैमरा के ऑप्शन के बगल में एक वेवलेंथ ऑइकन बना दिखेगा। जब आप इसे टैप करेंगे तो आपकी प्रोफाइल फोटो रिकॉर्ड बटन के साथ सामने आएगी। इसके बाद आप अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकेंगे। आप 140 सेकेंड तक अपनी आवाज या गीत रिकॉर्ड कर सकेंगे। जैसे ही 140 सेकेंड की अवधि पूरी होगी एक नया थ्रेड तैयार हो जाएगा। जैसे ही आपकी तरफ से रिकॉर्डिंग पूरी होगी आपको डन बटन दबाना होगा। ये बात याद रखिए जबतक आप इसे बंद नहीं करेंगे लगातार रिकॉर्डिंग होती रहेगी और लगातार थ्रेड बनते रहेंगे। 

आपके सामान्य ट्वीट की तरह वॉइस ट्वीट भी फॉलोवर्स की टाइमलाइन पर दिखाई देंगे। उसे सुनने के लिए आपको इमेज पर चैप करना होगा उसके बाद रिकॉर्ड की गई आवाज सुनाई देगी। कंपनी ने फिलहाल आईओएस के चुनिंदा लोगों के लिए इस फीचर को लॉन्च किया है। कंपनी का कहना है कि अगले कुछ सप्ताह में एप्पल के सभी उपयोगकर्ताओं को वॉयस ट्वीट की सुविधा मिल जाएगी।