लाइव टीवी

Elon Musk का हुआ Twitter, यूजर्स को नजर आ सकते हैं ये बड़े बदलाव

Updated Apr 26, 2022 | 12:06 IST

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और Tesla और SpaceX के CEO एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में Twitter के अधिग्रहण का सौदा कर लिया है। इस डील के साथ ही अब कंपनी के 100 प्रतिशत शेयर एलन मस्क के पास होंगे और Twitter उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • इस डील के साथ ही अब कंपनी के 100 प्रतिशत शेयर एलन मस्क के पास होंगे
  • प्लेटफॉर्म में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं
  • एक TED इंटरव्यू के दौरान मस्क ने कहा था कि Twitter को अपना एल्गोरिदम ओपन सोर्स करना चाहिए

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और Tesla और SpaceX के CEO एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में Twitter के अधिग्रहण का सौदा कर लिया है। इस डील के साथ ही अब कंपनी के 100 प्रतिशत शेयर एलन मस्क के पास होंगे और Twitter उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। साथ ही इस डील के बाद अब Twitter की कमान भी मस्क के पास होगी और प्लेटफॉर्म में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि Twitter में यूजर्स को किस तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं? 

फ्री स्पीच

Twitter में एलन मस्क की एंट्री के बाद प्लेटफॉर्म फ्री स्पीच की दिशा में बढ़ सकता है। मस्क ने पहले ट्विटर के उस नियम की आलोचना की थी, जिसके तहत कंपनी नियम तोड़ने वालों को बैन करती है। इसकी जगह मस्क 'टाइम आउट' का नियम चाहते हैं। मस्क ने कहा था कि वे केवल गैरकानूनी कंटेंट को ही बैन करेंगे। हालांकि, उन्होंने नस्लवाद, उत्पीड़न और कई आपत्तिजनक विषयों को लेकर कुछ नहीं कहा था। 

एलन मस्क ने खरीद लिया Twitter, 44 बिलियन डॉलर में हुआ सौदा

एडिट बटन 

अप्रैल की शुरुआत में मस्क ने Twitter पर अपने फॉलोअर्स से पोल कर ये पूछा था कि क्या उन्हें एडिट बटन चाहिए। ताकी यूजर्स को अपने पुराने Tweets पर हुई गलतियों को सुधारने का मौका मिल सके। इस पोल में करीब 73.6 फीसदी लोगों ने पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया था। ऐसे में एडिट बटन को भी लाया जा सकता है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि Twitter ने पहले ही एडिट बटन को लाने की जानकारी दी थी। 

Twitter का एल्गोरिद्म किया जा सकता है ओपन-सोर्स

एक TED इंटरव्यू के दौरान मस्क ने कहा था कि Twitter को अपना एल्गोरिदम ओपन सोर्स करना चाहिए। एल्गोरिद्म के ओपन सोर्स होने से ट्विटर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कोड सार्वजनिक हो जाएगा। इस कोड का इस्तेमाल ट्विटर ये चेक करने के लिए करता है कि कौन सा ट्वीट प्रमोट हो और कौन सा यूजर्स के फीड से हट जाए। सीधे तौर पर कोड को सार्वजनिक करने से सर्विस में ट्रांसपेरेंसी बढ़ेगी। 

घट सकते हैं स्कैम्स

Twitter के साथ मस्क को एक शिकायत ये भी रही है कि यहां बॉट्स की भरमार है। प्लेटफॉर्म पर मौजूद बॉट्स रियल अकाउंट होने का दिखावा करते हैं। हाल ही में उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि अगर ट्विटर की डील सफल होती है, तो हम स्पैम बॉट्स को खत्म कर देंगे। यानी प्लेटफॉर्म पर ज्यादा क्रेडिबल लोग रहेंगे। साथ ही प्लेटफॉर्म पर होने वाले क्रिप्टो स्कैम्स को भी रोका जा सकेगा। इससे बड़ी संख्या में लोगों के फॉलोअर्स भी घट सकते हैं। 

Realme का ये नया फोन जेब पर नहीं पड़ेगा भारी, 50MP कैमरा और बड़ी बैटरी जैसे हैं फीचर्स

बैन किए गए यूजर्स की हो सकती है वापसी

मस्क की Twitter सेंसरशिप को लेकर ये शिकायत भी रही कि कंपनी किसी भी यूजर्स को नियम तोड़ने पर एकतरफा तरीके से बैन करती है। ट्विटर बैन किए गए यूजर्स की लिस्ट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल हैं। उनका अकाउंट पिछले साल 6 जनवरी को हुए कैपिटल दंगों के बाद बैन किया गया था। फिलहाल ट्रंप की वापसी ट्विटर पर होगी या नहीं ये तो साफ नहीं है, लेकिन इसकी संभावना बनी हुई है।