लाइव टीवी

5G जब आएगा... क्या जेब भी ढीली कराएगा? रिचार्ज प्लान्स महंगे होने की है उम्मीद, जानें वजह

Updated Aug 05, 2022 | 17:11 IST

नेक्स्ट जनरेशन 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो जाने पर अब 5G नेटवर्क्स भी देश में जल्द लॉन्च हो सकते हैं। इस बीच Vi के सीईओ का मानना है कि 5G की कीमतें 4G से ज्यादा होंगी।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है
  • जियो ने सबसे ज्यादा बैंड्स खरीदें हैं
  • एयरटेल का 5G नेटवर्क इसी महीने होगा शुरू

Vodafone Idea के CEO रविंद्र ठक्कर ने ये अनुमान लगाया है कि 5G प्लान्स की कीमतें 4G से ज्यादा होंगी। ये जानकारी न्यूज एजेंसी PTI के हवाले से आई है। आपको याद होगा कि 4G प्लान्स की कीमतें पिछले साल नवंबर में बढ़ाई गईं थी और अगर 5G प्लान्स प्रीमियम प्राइस पर उपलब्ध होते हैं तो ग्राहकों को इसके लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। फिलहाल 5G सर्विसेज की कीमतों को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन, वोडाफोन आइडिया के सीईओ की उम्मीदें क्या हैं आइए जानते हैं। 

VI के CEO का मानना है कि टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में हुई नीलामी में काफी पैसे लगाए हैं। ऐसे में 5G सेवाएं सस्ती दरों में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। उनका कहना है कि मोबाइल फोन सर्विसेज के लिए ओवरऑल टैरिफ में इस साल के अंत तक इजाफा हो सकता है। 

300 दिन की वैलिडिटी के साथ पेश हुआ ये धमाकेदार प्लान, डेटा, कॉल्स, SMS सबकुछ मिलेगा

ठक्कर ने अपने एक बयान में कहा कि, चूंकि, स्पेक्ट्रम के लिए काफी पैसा लगाया गया है। ऐसे में हमारा मानना है कि 5G की कीमत 4G से ज्यादा होगी। हालांकि, कीमत बढ़ने के साथ ही आपको ज्यादा डेटा भी मिलेगा। क्योंकि, 5G में अतिरिक्त बैंडविड्थ मिलेगा और इससे आपकी खपत भी बढ़ेगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने करीब 18,800 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम खरीदे हैं। कंपनी ने यूजर्स को फास्ट एक्सपीरिएंस देने के लिए  3,300MHz और 26Ghz 5G बैंड्स हासिल किए हैं। कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि 17 प्रॉयरिटी सर्किल्स में मिड-बैंड 5G स्पेक्ट्रम (3300 MHz बैंड) और 16 सर्किलों में mmWave 5G स्पेक्ट्रम (26 GHz बैंड) को सफलतापूर्वक एक्वायर कर लिया है।

Amazon की फ्रीडम फेस्टिवल सेल हो गई शुरू, मिस ना करें स्मार्टफोन्स पर मिल रहे ये बेस्ट ऑफर्स

आपको बता दें 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है और इसमें सबसे ज्यादा बैंड्स जियो ने खरीदें हैं। वहीं, एयरटेल ने अगस्त के महीने में ही 5G सेवाओं की शुरुआत करने की जानकारी भी दी है।