लाइव टीवी

Vivo T1 5G Review: जानें 20 हजार के अंदर खरीदने के लिए कैसा है ये स्मार्टफोन?

Updated May 03, 2022 | 21:07 IST

Vivo T1 5G को भारत में फरवरी की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। ये एक अच्छा लुक वाला मिड रेंज स्मार्टफोन है। इसे हमने काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 15,990 रुपये, 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,990 रुपये और 8GB रैम वेरिएंट की कीमत 19,990 रुपये रखी गई है।

Loading ...
Photo Credit- Saket Singh Baghel
मुख्य बातें
  • Vivo T1 5G 20 हजार के अंदर लुक, बैटरी और सॉफ्टवेयर के लिहाज से एक अच्छा फोन है
  • इसके 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 15,990 रुपये, 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,990 रुपये और 8GB रैम वेरिएंट की कीमत 19,990 रुपये रखी गई है
  • Vivo T1 5G को भारत में फरवरी की शुरुआत में लॉन्च किया गया था

Vivo T1 5G को भारत में फरवरी की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। ये एक अच्छा लुक वाला मिड रेंज स्मार्टफोन है। इसे हमने काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके 4GB रैम वेरिएंट की कीमत 15,990 रुपये, 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 16,990 रुपये और 8GB रैम वेरिएंट की कीमत 19,990 रुपये रखी गई है। इसे दो कलर ऑप्शन- रेनबो फैंटसी और स्टारलाइट ब्लैक कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। हमने इसके 8GB रैम वेरिएंट और स्टारलाइट ब्लैक कलर ऑप्शन का रिव्यू किया है। 

डिजाइन, डिस्प्ले एंड बिल्ड क्वालिटी: 

इस फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का है और इसमें मैट फिनिशिंग दी गई है। यहां कैमरा और कैमरा मॉड्यूल दोनों में ही एक सिल्वर कलर का फ्रेम दिया गया है। जो फोन के लुक का बढ़ा रहा है। फोन में काफी बड़ी बैटरी दी गई है। फिर भी ये काफी हल्का है। साथ ही काफी स्लिक भी है और इसे एक हाथ से हैंडल करना आसान है। फोन में ग्रिप भी काफी अच्छा आपको मिलेगा। यहां वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन राइट साइड में मौजूद है। ऐसे में लेफ्ट पूरी तरह से खाली है। यहां बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक और सिंगल स्पीकर ग्रिल दिया गया है। कीमत के हिसाब से यहां डुअल स्टीरियो स्पीकर्स दिए जा सकते थे। ओवरऑल लुक और बिल्ड क्वालिटी काफी शानदार है। 

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 120Hz रिफ्रेश रेट और 240Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ 6.58-इंच फुल-HD+ IPS LCD (1,080x2,408 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले में टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा है और कलर्स भी काफी वाइब्रेंट है। हालांकि, पीक ब्राइटनेस को थोड़ा सा बढ़ाया जा सकता था। अच्छी चीज ये है कि यहां 120Hz का हाई रिफ्रेश रेट दिया गया है। ऐसे में ये काफी स्मूद चलता है।      

परफॉर्मेंस: 

इस स्मार्टफोन में  UFS 2.2 स्टोरेज और LPDDR4x रैम के साथ Qualcomm का Snapdragon 695 का प्रोसेसर दिया गया है। डेली यूज और स्मूद मल्टीटास्किंग के लिए ये एक अच्छा प्रोसेसर है। लेकिन,  Snapdragon 765G या Snapdragon 768G जितना पावरफुल नहीं है। ये प्रोसेसर्स इस रेंज के कुछ स्मार्टफोन्स में देखने को मिल जाता है। SD 695 के जरिए आप BGMI जैसे गेम्स को हाई ग्राफिक्स और फ्रेम रेट्स में नहीं खेल सकते।  

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 12 बेस्ड Funtouch OS दिया गया है। इसमें आपको काफी प्रीलोडेड ऐप्स मिलेंगे। लेकिन, इनमें से ज्यादातर को आप डिलीट भी कर सकते हैं। इसमें आपको एंड्रॉयड 12 के कई फ्रेश फीचर्स जैसे प्राइवेसी डैशबोर्ड भी मिलेगा। चलने में ये सॉफ्टवेयर काफी स्मूद है। बैटरी की बात करें तो इस फोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। फोन को मीडियम यूज में आराम से दो दिन तक चलाया जा सकता है। चार्जिंग के लिए इसमें 18W चार्जिंग का सपोर्ट मौजूद है। 

कैमरा: 

Vivo T1 5G के रियर में 50MP प्राइमरी कैमरा, 2MP मैक्रो कैमरा और 2MP डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 16MP का कैमरा मौजूद है। इसमें अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे की कमी है। प्राइमरी कैमरे से दिन में तस्वीरें अच्छी आती हैं। लेकिन, रात में नाइट मोड में भी कैमरा बेहतरीन आउटपुट नहीं दे पाता है। बाकी पोर्ट्रेट शॉट्स में ज्यादातर समय सही एज डिटेक्शन मिलता है। लेकिन, कई बार कैमरा बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट्स को ब्लर नहीं कर पाता। वहीं, मैक्रो कैमरे का इस्तेमाल केवल अच्छी लाइटिंग में ही करना सही रहेगा। सेल्फी कैमरा भी दिन में बेहतर तरीके से काम करता है। लेकिन, लो-लाइट में ये भी स्ट्रगल करता है। ओवरऑल कैमरा कीमत के हिसाब से एवरेज है। 

कॉन्क्लूज़न: 

Vivo T1 5G 20 हजार के अंदर लुक, बैटरी और सॉफ्टवेयर के लिहाज से एक अच्छा फोन है। साथ ही गेमिंग को छोड़कर बाकी कामों के लिए इसका प्रोसेसर भी काफी अच्छा है। लेकिन, इसका कैमरा एवरेज है। साथ ही डुअल-स्टीरियो स्पीकर की कमी है। 

रेटिंग- 7.5/10