लाइव टीवी

Vivo T1 Pro Review: गुड लुकिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन

Updated Jun 28, 2022 | 19:46 IST

Vivo T1 Pro 5G को भारत में पिछले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। ये एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है। हमने इसे काफी दिन इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। इसके 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये और 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 24,999 रुपये रखी गई है।

Loading ...
Photo Credit- Saket Singh Baghel
मुख्य बातें
  • इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट और वाटरड्रॉप नॉच के साथ 6.44-इंच फुल-HD+ (1,080x2,404 पिक्सल) AMOLED दिया गया है
  • इसमें ऑक्टा-कोर Snapdragon 778G प्रोसेसर दिया गया है
  • ये फोन Android 12 बेस्ड Funtouch OS 12 पर चलता है

Vivo T1 Pro 5G को भारत में पिछले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। ये एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है। हमने इसे काफी दिन इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। इसके 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये और 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 24,999 रुपये रखी गई है। इसे टर्बो सियान और टर्बो ब्लैक कलर ऑप्शन में उतारा गया है। हमने इसके 6GB रैम और ब्लैक कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है। 

बिल्ड क्वालिटी एंड डिस्प्ले: 

इस फोन कोन का रियर पैनल मैट फिनिश वाला है और ये प्लास्टिक बना हुआ है। साथ ही यहां दो लेयर में कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। पहले लेयर में फ्लैश मौजूद है। वहीं, दूसरे लेयर में कैमरे दिए गए हैं। ये मॉड्यूल दिखने में काफी यूनिक है। ये रियर पैनल शाइन भी करता है। ओवरऑल तरीके से बात करें तो फोन का बैक पैनल अपनी कीमत के हिसाब से दिखने में काफी अट्रैक्टिव है। साथ ही ये होल्ड करने में काफी लाइटवेट भी है। पावरबटन और वॉल्यूम रॉकर्स इसके राइट साइड में हैं। वहीं, चार्जिंग पोर्ट सिम ट्रो और स्पीकर ग्रिल बॉटम में है। इसे आसानी एक हाथ से हैंडल किया जा सकता है। हालांकि, फोन में कोई IP रेटिंग नहीं दी गई है। 

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट और वाटरड्रॉप नॉच के साथ 6.44-इंच फुल-HD+ (1,080x2,404 पिक्सल) AMOLED दिया गया है। कलर्स और ब्राइटनेस को लेकर आपको यहां कोई शिकायत नहीं आएगी। हालांकि, रिफ्रेश रेट को बढ़ाकर 120Hz तक किया जा सकता था। बाकी HDR10+ सर्टिफाइड है। ऐसे में आपको Netflix और Prime Video कंटेंट देखने में काफी मजा आएगा। साथ ही यहां डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। ये भी काफी फास्ट रिएक्ट करता है। ओवरऑल फोन की बिल्ट-क्वालिटी और लुक काफी प्रीमियम है।

परफॉर्मेंस: 

इस स्मार्टफोन में 6GB LPDDR4X रैम, 8-लेयर लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी के साथ इसमें ऑक्टा-कोर Snapdragon 778G प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही इसमें इमर्सिव गेमिंग के लिए Z-axis लीनियर मोटर, 4D गेम वाइब्रेशन, अल्ट्रा-गेम मोड और मल्टी टर्बो 5.5 का सपोर्ट भी मौजूद है। रेगुलर ब्राउजिंग, ऐप स्विचिंग और रिकॉर्डिंग जैसे किसी भी काम में कहीं हैंग या लैग महसूस नहीं होगा। साथ ही यहां 2GB तक वर्चुअल रैम सपोर्ट भी दिया गया है। आप इस फोन के जरिए गेम भी आराम से खेल सकते हैं। लंबे समय तक भी गेम खेलने से फोन गर्म नहीं होता। फोन में हैप्टिक फीडबैक भी आपको काफी अच्छा मिलेगा। यानी ओवरऑल प्रोसेसर और रैम का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है। साथ ही इसका नेटवर्क रिसेप्शन भी काफी अच्छा है। 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो ये फोन  Android 12 बेस्ड Funtouch OS 12 पर चलता है। एंड्रॉयड 12 होने की वजह से जैसे ही फोन का कैमरा या माइक ऑन होगा आपको स्क्रीन टॉप में नोटिफिकेशन मिल जाएगा। बाकी ये कस्टम सॉफ्टवेयर काफी स्मूद है। केवल यहां आपको कुछ कंपनी के और कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स प्री-लोलेड मिलेंगे। जो काफी नोटिफिकेशन देते हैं। ऐसे में यहां आपको इनके नोटिफिकेशन्स मैनुअली बंद करने होंगे। अच्छी बात ये है कि काफी सारे ऐप्स को अनइंस्टॉल भी किया जा सकता है। 

स्पीकर की बात करें तो कीमत के लिहाज से इसमें डुअल स्टीरियो स्पीकर दिया जाना था। हालांकि, इसमें मौजूद सिंगल स्पीकर क्रिस्प और लाउड है। वहीं, बैटरी के बारे में बात करें तो 4,700mAh की बैटरी 66W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दिया गया है। सिंगल चार्ज में ये फोन आराम से दिनभर चल जाता है। वहीं, फास्ट चार्जिंग होने की वजह से इसे 50 प्रतिशत तक चार्ज होने में करीब 20 मिनट का वक्त लगता है। 

कैमरा: 

इस स्मार्टफोन के रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसके फ्रंट 16MP का कैमरा फ्रंट में मौजूद है। प्राइमरी कैमरे के साथ डे-लाइट और आर्टिफिशियल दोनों में ही फोटोज अच्छी आती है। इसमें फोकस भी काफी क्विक लॉक होता है। HDR आउटपुट भी काफी अच्छा है। प्राइमरी कैमरा नाइट मोड में भी अच्छा वर्क करता है। वहीं, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा डे-लाइट और आर्टिफिशियल लाइट में अच्छा परफॉर्म करता है। लेकिन, नाइट मोड में इसकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है। वहीं, मैक्रो कैमरा केवल ज्यादा लाइट में वर्क कर पाता है। पोर्टेट मोड में ज्यादातर फोटोज अच्छी आती हैं। 

सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये डे-लाइट या आर्टिफिशियल लाइट में अच्छा वर्क करता है। इसमें नाइट-मोड और पोट्रेट का भी सपोर्ट आपको मिलेगा। हालांकि, ज्यादा अंधेरे में आपको फ्लैश की जरूरत होगी। बाकी वीडियो के लिए भी आपको यहां अल्ट्रा-स्टेबिलाइजेशन का सपोर्ट मिलेगा। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस 10 में से 7.5 के लायक है।

फोटो सैंपल: 

कॉन्क्लूज़न: 

Vivo T1 Pro 5G एक गुड लुकिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन है। इसमें केवल स्टीरियो स्पीकर्स शामिल किए जा सकते थे और कैमरा परफॉर्मेंस को थोड़ा इंप्रूव किया जा सकता था। बाकी हर मामले ये फोन काफी अच्छा है। 

रेटिंग- 7.8/10