लाइव टीवी

क्या है 6G टैक्नोलॉजी? 5G से 50 गुना ज्यादा होगी स्पीड, सैमसंग का दावा

Updated Jun 23, 2021 | 13:26 IST

भारत में अभी 5जी टैक्नोलॉजी शुरू करने पर काम चल रहा है कि दुनिया में 6G टैक्नोलॉजी पर काम शुरू हो गया है। सैमसंग ने दावा किया कि इसमें 5जी से 50 गुना ज्यादा स्पीड होगी।

Loading ...
6जी टैक्नोलॉजी (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग 6G टैक्नोलॉजी पर रिसर्च कर रही है।
  •  इसकी रफ्तार 5G से 50 गुना ज्यादा होगी।
  • 6G टैक्नोलॉजी 2028 से 2030 तक आम लोगों को मिल पाएगी।

अभी 5G टैक्नोलॉजी का दीदार हुआ नहीं कि 6G टैक्नोलॉजी की चर्चा शुरू हो गई। इससे स्पष्ट होता है कि आने वाले कुछ वर्षों इंटरनेट काफी फास्ट हो जाएगा। इससे दुनिया काफी करीब आ जाएगी। सूचनाओं का आदान-प्रदान और तेज हो जाएगा। 5G के मुकाबले 6G की स्पीड 50 गुना अधिक होगी। दक्षिण कोरिया की टॉप टैक्नोलॉजी कंपनी सैमसंग ने 6G टैक्नोलॉजी रिसर्च में 5G के मुकाबले 50 गुना ज्यादा तेज रफ्तार हासिल करने का दावा किया। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उत्पाद रणनीति, नेटवर्क व्यापार प्रमुख वोनिल रोह ने नए 5G ट्रांसमिशन उपकरण से जुड़ी कंपनी की प्रस्तुति में कहा कि सैमसंग ने 5G नेटवर्क पर 5.23 गिगाबिट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) की रफ्तार हासिल की है।

सैंमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के नेटवर्क व्यापार सीनियर उपाध्यक्ष और उन्नत संचार अनुसंधान के प्रमुख सुंघयुन चोई ने कहा कि 6G उभरती कई प्रकार के तकनीकों के साथ अवसरों की एक दुनिया का निर्माण करेगा जिससे उभरते अनुभवों एवं सेवाओं के प्रतिमान को पूर्ण आकार मिलेगा। हम 6G को वास्तविकता का रूप देने के लेकर उत्साहित हैं। असल में हम पहले ही टेराहर्टज संचार का प्रदर्शन कर चुके हैं जो 6G से जुड़ी हमारी प्रगति को दिखाता है।

प्रस्तुति में कहा गया कि सैमसंग की 6G टैक्नोलॉजी की रफ्तार 5G से 50 गुना ज्यादा है। कंपनी के श्वेत पत्र के मुताबिक सैमसंग को 6G स्टैंडर्ड और उसका व्यवसायीकरण कम से कम 2028 तक और व्यापक व्यवसायीकरण 2030 के आसपास पूरा होने की उम्मीद है।