लाइव टीवी

जानिए क्या है Garena Free Fire? सिंगापुर बेस्ड होने पर भी हुआ बैन, क्या है वजह?

Updated Feb 16, 2022 | 13:49 IST

भारत सरकार ने बीते दिनों राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर कुल 54 ऐप्स को बैन किया। बताया गया कि इन ऐप्स का चीनी कनेक्शन है और ये देश की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। इन्हें उन्हें IT एक्ट के सेक्शन 69A के तहत बैन किया गया है। इनमें से एक ऐप Garena Free Fire भी है।

Loading ...
Photo Credit- Garena
मुख्य बातें
  • Garena Free Fire एक बैटल रॉयल मोबाइल गेम है
  • ये भारत में पॉपुलर होने से साथ-साथ US में भी टॉप बैटल रॉयल मोबाइल गेम है
  • Garena इंटरनेशनल की ऑफिशियल वेबसाइट में दावा किया गया है कि ये कंपनी सिंगापुर बेस्ड है

भारत सरकार ने बीते दिनों राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर कुल 54 ऐप्स को बैन किया। बताया गया कि इन ऐप्स का चीनी कनेक्शन है और ये देश की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। इन्हें उन्हें IT एक्ट के सेक्शन 69A के तहत बैन किया गया है। इनमें से एक ऐप Garena Free Fire भी है। ये ऐप सीधे तौर पर चाइनीज नहीं है फिर भी इसे बैन किया गया है। इस बीच आइए जानते हैं कि आखिर ये क्या है और इसे बैन क्यों किया गया। 

क्या है Garena Free Fire? (What is Garena Free Fire)

सीधे शब्दों में बात करें तो Garena Free Fire एक बैटल रॉयल मोबाइल गेम है। इसमें 50 प्लेयर्स एक डेथमैच में एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। इन्हें प्लेन से पैराशूट के जरिए रिमोट आइलैंड पर छोड़ा जाता है। यहां इनके पास वीपेन्स भी नहीं होते। ऐसे में जिंदा रहने के लिए इन्हें एक दूसरे को मारना होता है। मैप में प्लेयर्स के लिए सभी जगहों पर वीपेन्स होते हैं। साथ ही प्लेयर्स को दूसरों को मारने के बाद भी उनके आर्टिलरी भी लेते हैं। Garena Free Fire ना केवल भारत में फेमस है। बल्कि ये US में भी टॉप बैटल रॉयल मोबाइल गेम है। 

इस नए स्मार्टफोन की कीमत है 5,999 रुपये, बड़ी बैटरी, 5.45-इंच डिस्प्ले जैसे हैं फीचर्स

बैन के बाद से Garena Free Fire और इसके एन्हांस्ड वर्जन Garena Free Fire Max को Apple ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। हालांकि, Max वर्जन अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। जल्द ही इनके सर्वर्स को बंद कर दिए जाने की उम्मीद है। सरकार पहले भी चाइनीज ऐप्स बैन कर उनके सर्वर्स बंद करवा चुकी है। 

लेकिन, इन सब के बीच में गौर करने वाली बात ये है कि Garena Free Fire के डिस्ट्रीब्यूटर Garena इंटरनेशनल की ऑफिशियल वेबसाइट में दावा किया गया है कि ये कंपनी सिंगापुर बेस्ड है। यानी ये सीधे तौर पर चाइनीज नहीं है। लेकिन, अभी तक कंपनी की ओर से ये साफ नहीं किया गया है कि उनका नाम बैन वाली लिस्ट में क्यों शामिल है। 

क्या हो सकती है बैन की वजह? 

फ्री फायर मोबाइल गेम को 111 डॉट्स स्टूडियो ने डेवलप किया था। जोकि वियतनाम का एक छोटा सा गेमिंग स्टूडियो है। इस गेम को Android और iOS पर Garena ने पब्लिश किया था और ये सिंगापुर बेस्ड कंपनी है। गेम का मालिकाना हक Garena के पास ही है। कंपनी ने डेवलपर से गेम को 2017 में ही खरीद लिया था। लेकिन, भारत में इसे बैन करने की वजह ये हो सकती है कि Garena की 18.7% हिस्सेदारी Tencent की है। Tencent एक चाइनीज मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी और इंटरटेनमेंट कंपनी है। यानी चाइनीज कनेक्शन होना गेम को बैन करने की वजह हो सकती है। 

Tecno Pova 5G Review: 20 हजार के अंदर एक पावरफुल 5G स्मार्टफोन

कई बार पेरेंट्स को महंगा साबित हो चुका है Garena Free Fire

फ्री फायर गेम की लत प्लेयर्स और पेरेंट्स को दोनों को भारी पड़ चुकी है। बीते साल मध्यप्रदेश के 13 साल के बच्चे ने इस गेम को एडवांस तरीके से खेलने के लिए 40 हजार गंवा दिए थे। इस बात को लेकर जब घर वालों की डांट पड़ी तो बच्चे ने डिप्रेशन में आकर सुसाइड कर लिया। इसी तरह छत्तीसगढ़ के एक बच्चे ने 3.22 लाख रुपये के वीपेन्स इस गेम को खेलते हुए खरीद लिए थे। इतना ही नहीं आगरा में एक बच्चे ने इस गेम के लिए 11 लाख रुपये उड़ा दिए थे।