लाइव टीवी

Explained: WiFi कॉलिंग क्या है और ये यूजर्स के लिए कैसे यूजफुल है?

Updated Mar 31, 2022 | 18:40 IST

टेलीकॉम कंपनियां देशभर में नेटवर्क कवरेज को इंप्रूव करने के लिए खूब सारा पैसा खर्च करती हैं। हालांकि, इसकी बावजूद भी हर एक कोने में नेटवर्क मिलने की गारंटी कोई नहीं दे सकता। बात सिर्फ दूर-दराज इलाके की नहीं है। कभी-कभी घर के अंदर या किसी कोने में भी कई बार नेटवर्क की समस्या हो जाती है और कॉल ड्रॉप होने लगते हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन से WiFi कनेक्शन के जरिए कॉल्स कर सकते हैं
  • WiFi कॉलिंग में केवल ऑडियो कॉल्स का ही सपोर्ट मिलता है
  • WiFi कॉलिंग सर्विस फ्री है

टेलीकॉम कंपनियां देशभर में नेटवर्क कवरेज को इंप्रूव करने के लिए खूब सारा पैसा खर्च करती हैं। हालांकि, इसकी बावजूद भी हर एक कोने में नेटवर्क मिलने की गारंटी कोई नहीं दे सकता। बात सिर्फ दूर-दराज इलाके की नहीं है। कभी-कभी घर के अंदर या किसी कोने में भी कई बार नेटवर्क की समस्या हो जाती है और कॉल ड्रॉप होने लगते हैं। ऐसे समय में काम आता है WiFi कॉलिंग फीचर। ये सर्विस पिछले कुछ समय से मौजूद है। लेकिन, सभी हैंडसेट्स और नेटवर्क प्रोवाइडर्स इस सर्विस को सपोर्ट नहीं करते। इस बीच आइए जानते हैं कि ये सर्विस क्या है और कितनी यूजफुल है। 

क्या है WiFi Calling? 

जैसा कि नाम से ही समझा जा सकता है इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन से WiFi कनेक्शन के जरिए कॉल्स कर सकते हैं। ये फीचर उन जगहों पर काम आता है जहां मोबाइल नेटवर्क ठीक से ना आता हो, लेकिन WiFi नेटवर्क बेहतर हो। हालांकि, आपको बता दें कि WiFi कॉलिंग में केवल ऑडियो कॉल्स का ही सपोर्ट मिलता है, वीडियो कॉल्स का नहीं। 

Amazon से OnePlus 9 को 36,999 रुपये में ऐसे खरीदें, जानें डील

इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए जरूरी चीजें: 

इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स के पास कंपैटिबल मोबाइल डिवाइस होना जरूरी है। इसके अलावा एक ऐसा सर्विस प्रोवाइड जो इस सर्विस को सपोर्ट करता है और स्ट्रॉन्ग WiFi नेटवर्क भी। स्ट्रॉन्ग WiFi नेटवर्क इसलिए जरूरी है ताकी आपको मोबाइल नेटवर्क में आ रही दिक्कत का सामना यहां भी ना करना पड़े। 

क्या इसके लिए पैसे लगते हैं? 

नहीं। WiFi कॉलिंग सर्विस फ्री है। इस फीचर के लिए आपको अलग से पैसे देने की जरूरत नहीं है। केवल आपको अपने WiFi नेटवर्क का ही बिल देना होगा। साथ ही इस फीचर के लिए आपके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से भी कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। 

WiFi कॉलिंग के फायदे: 

WiFi कॉलिंग कुछ परिस्थितियों में अच्छा विकल्प साबित होता है। ये उन जगहों पर काफी काम आता है जहां WiFi नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है। लेकिन, आपके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर का नेटवर्क अच्छा ना हो। खास बात ये है कि इस सर्विस को यूज करने के लिए किसी एडिशनल ऐप या सर्विस की जरूरत नहीं पड़ती। इसे केवल आपको फोन की सेटिंग में जाकर इनेबल करना होता है। 

बड़ी बैटरी और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ Realme C31 लॉन्च, कीमत 8,999 रुपये

VoLTE कॉलिंग से कितना अलग है WiFi कॉलिंग: 

VoLTE कॉलिंग WiFi कॉलिंग सर्विस से काफी अलग है। VoLTE कॉलिंग के दौरान 4G नेटवर्क के जरिए कॉलिंग की जाती है। इसमें मोबाइल नेटवर्क का एक्सेस चाहिए होता है। हाालांकि, ये दोनों सर्विस आपकी डिवाइस और नेटवर्क प्रोवाइडर पर निर्भर करते हैं। दोनों ही अलग तरह की सेवाएं हैं। लेकिन, कुछ स्थितियों में डिवाइस में VoLTE इनेबल्ड होने पर WiFi कॉलिंग भी इनेबल होता है। कभी-कभी उल्टा भी होता है।