लाइव टीवी

होली खेलते समय अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें, क्या न करें

Updated Mar 26, 2021 | 15:24 IST

होली मनाने के दौरान अक्सर फोन पानी में गिरने के संभावना रहती है अगर गिर जाए तो क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए।

Loading ...
फोन पानी में गिर जाए तब क्या करें, क्या न करें (तस्वीर-Piaxabay)

होली रंगों का त्योहार है। रंगों में पानी मिलाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। मस्ती के मूड में लोग एक दूसरे रंग डालते हैं लेकिन जीवन का अभिन्न अंग बन चुका स्मार्टफोन हमेशा साथ रहता है। लेकिन जश्न के दौरान हम भूल जाते हैं कि हमारे पास फोन भी है। जिसकी वजह से फोन में रंगों का पानी जाने का खतरा होता है। कई बार फोन में गिर जाता है जिससे उसमें खराबी आ सकती है। आइए जानते हैं अगर आपके साथ ऐसा हो जाए तो स्मार्टफोन को खराब होने से बचाने के लिए तुरंत क्या करना चाहिए। और क्या नहीं करना चाहिए।

अपने फोन को तुरंत ऑफ करें

किसी भी इलेक्ट्रिक सर्किट के जरिये इलेक्ट्रिकल चार्ज को चलाने से पानी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। लेकिन किसी ऑफ-सर्किट को गीला होना उतना ही बुरा नहीं है जितना कि किसी एक्टिव का गीला होना। इसलिए कोई बिजली उपकरण गीला हो जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह तुरंत खराब हो जाता है। अगर आप भाग्यशाली हैं, तो किसी भी बड़ी क्षति से पहले आपका फोन बंद हो सकता था। इसलिए अगर आपका फोन पानी में भींग  जाए या गिर जाए तो तुरंत स्विचऑफ करें।

नमकीन पानी, बीयर या अन्य तरल पदार्थों में गिरने पर क्या करें

नमक का पानी संक्षारक होता है और अगर नहीं निकाला जाए तो निश्चित रूप से आपके फोन को नुकसान पहुंचाएगा। नमक-पानी, बीयर और अन्य तरल पदार्थों के लिए स्मार्टफोन गिर जाए तो तुरंत नम कपड़ों से तुरंत पोछें।

सिम कार्ट, एसडी कार्ड और बैटरी को निकाल दें

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो तुरंत ऑफ करने के बाद सिम-कार्ड और माइक्रो-एसडी कार्ड को हटा दें। और अगर आपके पास उस तरह का फोन है जो बैटरी हटाने की अनुमति देता है, तो वह भी करें। जब आप ऐसा कर रहे हों, तो सावधान रहें कि आप अपने फोन को न हिलाएं क्योंकि पानी अंदर अन्य पार्ट में जा सकता है।

सूखने तक फोन चालू ना करें

आप कागज तौलिया या कपड़े का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह कोमल हो। बहुत सावधानी बरतें कि पानी क्रेक्स में न जाए। सिम-कार्ड, माइक्रो-एसडी कार्ड और बैटरी जैसे किसी भी हिस्से को हटाने के लिए आप अपने तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। अपने फोन को एक सूखे एरिया में तौलिया पर रखें। इसे फिर से चालू करने के लिए सूखने तक प्रतीक्षा करें। इस स्थिति में एक से दो दिन तक रहने दें।

फोन को लगातार मॉनिटर करें

आपका फोन सूख जाने पर यह ठीक काम कर सकता है। या कुछ अजीब नए परेशानी के साथ चल सकता है। अगले कुछ दिनों तक नजर रखें और संगीत, फोटो लेना आदि जैसे प्रमुख कार्यों पर इसके प्रदर्शन की जांच करें। अगर आप समस्याओं को नोटिस करते हैं, तो आपको इसकी मरम्मत या पार्ट को बदलवाना पड़ सकता है।

फोन या स्मार्टफोन पानी में चला जाए तो क्या न करें

  1. फोन की कोई भी की या बटन न दबाएं।
  2. फोन को न हिलाएं, न टैप करें।
  3. चार्जिंग पोर्ट के अंदर तौलिया न डालें।
  4. चार्जिंग पोर्ट के अंदर कोई अन्य ऑब्जेक्ट न डालें। जैसे रुई की फाहे।
  5. पंखा के सामने न रखें।
  6. फोन चार्ज न करें। भले ही आपके पास वायरलेस चार्जिंग मैट हो।
  7. बाहरी गर्मी सोर्स का उपयोग करके अपने फोन को न सूखाएं। जैसे हेयर ड्रायर इत्यादि।