लाइव टीवी

WhatsApp में आने वाला है बड़ा अपडेट, 2GB तक के फाइल होंगे शेयर, 32 लोग एक साथ कर सकेंगे कॉल पर बात

Updated Apr 15, 2022 | 10:30 IST

WhatsApp ने गुरुवार को ग्रुप्स के लिए एक नए फीचर Communities की घोषणा की। इससे यूजर्स को एक छत के नीचे एक साथ कई ग्रुप्स रखने में मदद मिलेगी। इस फीचर को कुछ समय पहले वेब पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया था। वॉट्सऐप में Communities के जरिए एडमिन्स को कई नए टूल्स मिलेंगे।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ महीनों से वॉट्सऐप Communities फीचर की टेस्टिंग कर रहा था
  • 32 लोगों की एक साथ ग्रुप कॉलिंग भी हो सकेगी
  • वॉट्सऐप फाइल शेयरिंग के लिए साइज को बढ़ाकर 2GB तक करने जा रहा है

WhatsApp ने गुरुवार को ग्रुप्स के लिए एक नए फीचर Communities की घोषणा की। इससे यूजर्स को एक छत के नीचे एक साथ कई ग्रुप्स रखने में मदद मिलेगी। इस फीचर को कुछ समय पहले वेब पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया था। वॉट्सऐप में Communities के जरिए एडमिन्स को कई नए टूल्स मिलेंगे। एडमिन ये कंट्रोल कर पाएंगे कि किसी एक कम्युनिटी में कौन से ग्रुप्स शामिल होंगे। Communities फीचर के अलावा वॉट्सऐप ने अपडेट्स की एक लिस्ट को भी पेश किया है। यूजर्स को अब फाइल शेयरिंग के लिए ज्यादा लिमिट मिलेगी। साथ ही रिएक्शन्स वाले फीचर आएंगे। 32 लोगों की एक साथ ग्रुप कॉलिंग भी हो सकेगी। 

पिछले कुछ महीनों से वॉट्सऐप Communities फीचर की टेस्टिंग कर रहा था। इसकी मदद से यूजर्स एक छत के अंदर अलग-अलग ग्रुप्स रख सकेंगे। इससे सिंगल स्क्रीन पर ही यूजर्स को अलग-अलग ग्रुप्स के अपडेट्स मिल सकेंगे। ये स्कूल, लोकल क्लब या नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन्स के लिए बेहतर होगा क्योंकि इन्हें ऐप में कई ग्रुप्स के साथ डील करना होता है। यहां एक ग्रुप के यूजर्स दूसरे ग्रुप की बातचीत को नहीं देख सकेंगे। फिलहाल कंपनी ने ये नहीं बताया है कि ये नया फीचर कब यूजर्स के लिए लॉन्च होगा। 

Google ने iPhone यूजर्स के पेश किया स्विच टू एंड्रॉयड ऐप, काफी दिनों से था इंतजार

Communities के अलावा ग्रुप्स में इमोजी रिएक्शन फीचर भी मिलने वाला है। ऐसे में यूजर्स किसी मैसेज पर अपना रिएक्शन दे सकेंगे। ये इसी तरह से होगा जैसे अभी यूजर्स फेसबुक मैसेंजर पर अपना रिेएक्शन देते हैं। वॉट्सऐप की ओर से एक पब्लिकेशन को ये पुष्टि की गई है कि इमोजी रिएक्शन फीचर इंडिविजुअल चैट्स और ग्रुप्स दोनों के लिए उपलब्ध होगा। 

इसके अलावा ग्रुप एडमिन को ये अधिकार भी मिलने वाला है कि वो किसी के भी खराब ये गैरजरूरी चैट को डिलीट कर सके। वॉट्सऐप 32 लोगों के साथ एक साथ कॉलिंग के लिए वन-टैप वॉयस कॉलिंग का फीचर भी पेश करने वाला है। फिलहाल वॉयस कॉलिंग के लिए केवल 8 लोगों तक का ही सपोर्ट है। 

boAt के नए ईयरबड्स लॉन्च, 28 घंटे की मिलेगी बैटरी, कीमत 3,999 रुपये

इतना ही नहीं वॉट्सऐप फाइल शेयरिंग के लिए साइज को बढ़ाकर 2GB तक करने जा रहा है। फिलहाल फाइल शेयरिंग के लिए केवल 100MB तक का ही सपोर्ट वॉट्सऐप में मिलता है। ये सपोर्ट इंडिविजुअल और ग्रुप दोनों ही चैट में मिलेगा। हालांकि, ये अपडेट केवल डॉक्यूमेंट्स के लिए ही होगा। इसका सपोर्ट फोटो, वीडियो और वॉयस मैसेज के लिए नहीं मिलेगा। वॉट्सऐप ने कहा है कि ये नए फीचर्स Communities के आने से पहले आने वाले हफ्तों में यूजर्स के लिए जारी कर दिए जाएंगे।